Site icon News Ganj

डिलीवरी के दौरान महिला के नवजात का सिर काट कर कोख में छोड़ा

Woman

Woman

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) के सिंध प्रांत में एक ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र के अनुभवहीन कर्मचारियों ने घोर चिकित्सा लापरवाही के मामले में प्रसव के दौरान एक अजन्मे बच्चे को मां के गर्भ में ही काट दिया, जिससे 32 वर्षीय हिंदू महिला (Woman) की जान जोखिम में पड़ गई। त्रासदी ने सिंध सरकार को घटना की जांच करने और दोषियों का पता लगाने के लिए एक चिकित्सा जांच बोर्ड बनाने के लिए प्रेरित किया।

प्रोफेसर राहील सिकंदर ने कहा कि भील हिंदू महिला, जो थारपारकर जिले के एक दूर-दराज के गांव की है, पहले अपने क्षेत्र में एक ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र (आरएचसी) गई थी, लेकिन कोई महिला स्त्री रोग विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं होने के कारण, अनुभवहीन कर्मचारियों ने उसे बहुत आघात पहुँचाया, प्रोफेसर राहील सिकंदर ने कहा। जो जमशोरो में लियाकत यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज (एलयूएमएचएस) की स्त्री रोग इकाई के प्रमुख हैं।

उन्होंने कहा कि आरएचसी स्टाफ ने रविवार को हुई सर्जरी में नवजात शिशु का सिर मां के गर्भ में ही काट दिया और उसके अंदर छोड़ दिया। जब महिला को जानलेवा स्थिति का सामना करना पड़ा, तो उसे मीठी के नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां उसके इलाज के लिए कोई सुविधा नहीं थी।

आखिरकार, उसका परिवार उसे LUMHS ले आया, जहां नवजात शिशु के बाकी शरीर को मां के गर्भ से निकाल लिया गया, जिससे उसकी जान बच गई। सिकंदर ने कहा कि बच्चे का सिर अंदर फंसा हुआ था और मां का गर्भाशय टूट गया था और उन्हें उसकी जान बचाने के लिए उसका पेट खोलना पड़ा और सिर को बाहर निकालना पड़ा।

भारत का होगा इंग्लैंड से मुकाबला, मोहम्मद कैफ ने बनाई प्लेइंग इलेवन की टीम

भयानक गलती ने सिंध स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक डॉ जुमान बहोतो को मामले में अलग जांच का आदेश देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जांच समितियां पता लगा लेंगी कि क्या हुआ था, खासकर चाचरो में आरएचसी में स्त्री रोग विशेषज्ञ और महिला कर्मचारियों की अनुपस्थिति। जांच समितियां उन रिपोर्टों पर भी गौर करेंगी कि महिला को स्ट्रेचर पर लेटे हुए उसका वीडियो लेने के आघात से गुजरना पड़ा था। जाहिर है, स्टाफ के कुछ सदस्यों ने स्त्री रोग वार्ड में एक मोबाइल फोन पर उसकी तस्वीरें लीं और उन तस्वीरों को विभिन्न व्हाट्सएप समूहों के साथ साझा किया, जुमान ने कहा।

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला है बड़ा तोहफा, वेतन में बढ़ोतरी की संभावना!

Exit mobile version