Site icon News Ganj

DU के शोधकर्ताओं ने egg-in-egg डायनासोर के अंडे की खोज

DU

DU

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने मध्य प्रदेश से एक ‘egg-in-egg’ डायनासोर के अंडे की खोज की है, जो शायद जीवाश्म इतिहास में पहली बार है, दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक बयान में दावा किया। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह खोज एक “दुर्लभ और महत्वपूर्ण खोज” है क्योंकि अब तक सरीसृपों में कोई ‘ovum-in-ovo’ अंडा नहीं पाया गया था। निष्कर्ष वैज्ञानिक रिपोर्ट पत्रिका के नवीनतम अंक में प्रकाशित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि असामान्य टाइटानोसॉरिड डायनासोर अंडा एमपी के धार जिले के बाग इलाके से खोजा गया था, और यह महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है कि क्या डायनासोर के पास कछुए और छिपकलियों, या मगरमच्छ और पक्षियों, उनके तत्काल चचेरे भाई के समान प्रजनन जीव विज्ञान था। मध्य भारत का अपर क्रेटेशियस लैमेटा फॉर्मेशन लंबे समय से डायनासोर के जीवाश्मों (कंकाल और अंडे के अवशेष दोनों) की खोज के लिए जाना जाता है। लेखकों ने बाग शहर के पास पडलिया गांव के पास बड़ी संख्या में टाइटानोसॉरिड सॉरोपॉड घोंसलों का दस्तावेजीकरण किया। इन घोंसलों का अध्ययन करते समय, शोधकर्ताओं को एक ‘असामान्य अंडा’ मिला।

शोध दल ने असामान्य अंडे सहित 10 अंडों से युक्त एक सॉरोपॉड डायनासोर का घोंसला पाया, जिसमें दो निरंतर और गोलाकार अंडे की परतें थीं, जो एक विस्तृत अंतर से अलग होती हैं, जो डिंब-इन-ओवो (दूसरे अंडे के अंदर एक अंडा) पक्षियों की विकृति की याद दिलाती हैं।पैथोलॉजिकल अंडे के साथ-साथ एक ही घोंसले में आसन्न अंडे की सूक्ष्म संरचना ने इसे टाइटानोसॉरिड सॉरोपॉड डायनासोर के साथ पहचाना।

BTS Jungkook ने बैंड की 9वीं वर्षगांठ पर गाया नया गीत My You to ARMY

इस खोज तक, डायनासोर में अंडे में अंडे का असामान्य जीवाश्म अंडा नहीं पाया गया था और उस मामले के लिए कछुए, छिपकली और मगरमच्छ जैसे अन्य सरीसृपों में, यह कहा। बयान में कहा गया है कि अतीत में, यह सुझाव दिया गया था कि डायनासोर का प्रजनन कार्य कछुओं और अन्य सरीसृपों के समान होता है, जो झिल्ली और खोल के अलग-अलग क्षेत्रों वाले मगरमच्छों और पक्षियों के खंडित प्रजनन पथ के विपरीत होता है।

डॉलर के मुक़ाबले रुपया हुआ कमजोर, बाजार खुलते ही 28 पैसे की गिरावट

Exit mobile version