Site icon News Ganj

एशिया के सबसे प्रभावशाली समाज सेवियों की सूची में डॉ. उर्वशी साहनी शामिल

Dr. Urvashi Sahni

Dr. Urvashi Sahni

लखनऊ। टैटलर मैगज़ीन द्वारा प्रकाशित एशिया की सबसे प्रभावशाली समाज सेवियों की सूची 2020 में स्टडी हॉल एजूकेशनल फाउंडेशन लखनऊ की संस्थापक डॉ. उर्वशी साहनी (Dr. Urvashi Sahni)  को शामिल किया गया है। डॉ. उर्वशी साहनी (Dr. Urvashi Sahni)   के साथ इस सूची में रतन टाटा और अज़ीम प्रेम जी जैसी हस्तियां भी शामिल है।

टैटलर मैगज़ीन, जो 300 वर्षों से प्रकाशित हो रही है, उन्होंने अपने एक लेख में बताया है की, “हमारे दिसंबर अंक के साथ, टैटलर एशिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की एक सूची प्रकाशित कर रहा है, जो एशिया के भविष्य को परिभाषित कर रहे हैं। आने वाले साल 2021 में लोगों का ध्यान जहां शैली, संस्कृति और स्वाद पर होगा, हम एक ऐसे विषय से शुरू करते हैं, जो हमारे ब्रांड के केंद्र में है – लोक कल्याण की भावना। यहां हम आपके साथ एशिया के सबसे प्रभावशाली समाज सेवियों का नाम साझा कर रहे हैं, जो एक सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं।

डॉ. साहनी से यह पूछे जाने पर की ये पहचान मिलने पर वह कैसा महसूस कर रही हैं तो उन्होंने कहा कि मैं बहुत शुक्रगुजार और आश्चर्य चकित हूं की मेरा नाम इस सूची में शामिल किया गया है। मुझे लगता है कि मैं इस दौड़ में शामिल नहीं हूं। हालांकि, ये जानकार बहुत ही गर्व और ख़ुशी हो रही है की स्टडी हॉल एजुकेशनल फाउंडेशन के काम को सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में पहचाना जा रहा है। यह पहचान हमारे लिए एक और प्रेरणा है, जो हम 3 दशकों से कर रहे हैं।

इमोशन बैलेंसिंग का महत्वपूर्ण माध्यम बनेगी ‘MENTAL HIP-HOP ’ बुक

डॉ. उर्वशी साहनी एक सामाजिक उद्यमी, महिला अधिकार कार्यकर्ता और शिक्षाविद हैं, जो तीन दशकों से भी अधिक समय से इस क्षेत्र में सक्रिय रूप से कार्य कर रही हैं। वह लड़कियों के शिक्षा और लिंग समानता पर विशेष ध्यान देने के साथ स्कूल प्रशासन, पाठ्यक्रम सुधार और शिक्षक प्रशिक्षण में अग्रणी विशेषज्ञ हैं।

उन्होंने सुरक्षा (एक महिला अधिकार संगठन), दिदिज़ (महिलाओं के लिए स्थायी आजीविका के लिए एक सामाजिक उद्यम), और स्टडी हॉल एजुकेशनल फाउंडेशन (SHEF) की स्थापना की। पिछले 3 दशकों में, डॉ. साहनी ने SHEF, उससे सम्बंधित स्कूलों और आउटरीच उपक्रम के माध्यम से 100,000 से अधिक शिक्षकों और 50 लाख बच्चों को प्रभावित किया है, जिनमें से अधिकांश वंचित समुदायों की लड़कियां हैं।

इसके अतिरिक्त, डॉ. साहनी एक अशोका फेलो हैं, साथ ही द ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन, यूएसए में यूनिवर्सल एजुकेशन सेंटर की एक अनिवासी सदस्य और राजस्थान के मुख्यमंत्री की सलाहकार परिषद की पूर्व सदस्य हैं। 2017 में, डॉ. साहनी को श्वाब-जुबिलेंट भारतीय फाउंडेशन द्वारा सोशल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर इंडिया घोषित किया गया था और उन्हें श्वाब की सामाजिक उद्यमियों की अंतरराष्ट्रीय फेलोशिप में शामिल किया गया। टैटलर मैगज़ीन द्वारा प्रकाशित इस सूची में भारत के कुल 4 समाज सेवी लोगों का नाम शामिल किया गया है। जिसमें – रतन टाटा, अजीम प्रेमजी, अपर्णा हेगड़े, और डॉ उर्वशी साहनी (Dr. Urvashi Sahni)   है।

Exit mobile version