चीन में फैल रहा कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, लान्झोउ में लगा लॉकडाउन, मैराथन रद्द

97 0

बीजिंग। चीन के कई हिस्सों में एक बार फिर से कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट का संक्रमण लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है। चीन के उत्तर-पश्चिम में लान्झोउ शहर में मंगलवार से लॉकडाउन लगा दिया गया है। यहां की आबादी करीब 40 लाख है। प्रशासन का कहना है कि इमरजेंसी की स्थिति में ही लोगों को घर से बाहर निकलने की इजाजत मिलेगी। चीन में कोरोना इन्फेक्शन के 29 नए केस मिले हैं, जिनमें 6 मामले लान्झोउ में सामने आए हैं।

वहीं, सोमवार को इनर मंगोलिया की एजिन काउंटी के जरूरी सेवा से जुड़े लोगों को छोड़कर बाकी सभी लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है। दोनों शहरों में लोगों को कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। फिलहाल एजिन और लांझू कोरोना के मुख्य केंद्र बने हुए हैं।

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने चेतावनी दी है कि करीब एक हफ्ते में कोविड इंफेक्शन 11 राज्यों में फैल गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ते जाएंगे। इस चेतावनी के बाद लांझू में लॉकडाउन की घोषणा की गई। चीन में सोमवार को 38 कोरोना केस मिले, जिसमें से आधे इनर मंगोलिया से हैं।

बीजिंग समेत कई हिस्सों में बढ़ रहा संक्रमण
बीजिंग समेत इनर मंगोलिया, गांसु, निंग्जिया और गुइझोउ में कोविड संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इन राज्यों में देश के अन्य हिस्सों से यात्रा पर रोक लगा दी गई है। साथ ही ट्रेनों की आवाजाही पर भी पाबंदी है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन काफी सतर्क है। सरकार का प्रयास है कि संक्रमण को जल्द से जल्द बढ़ने से रोका जाए।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोकने का आदेश
परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी झोउ मिन के मुताबिक, गांसु प्रांतों के कुछ शहरों जिनमें राजधानी लानझाउ और इनर मंगोलिया शामिल हैं, में संक्रमण के फैलाव के कारण बस-टैक्सी सेवाएं रोक दी गई हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, चीन ने शनिवार को 26 नए केसों की पुष्टि की है। इनमें इनर मंगोलिया में सात, गांसु में छह, निंग्ज़िया में छह, बीजिंग में चार, हेबै में एक, हुनान में एक और शानक्सी में एक शामिल है। हुनान और युन्नान में अन्य चार स्थानीय लक्षणों वाले मामले सामने आए।

बीजिंग और वुहान में होने वाली मैराथन रद्द
राजधानी बीजिंग में  तीन जिलों समेत हैडियन तक संक्रमण फैल गया है। बीजिंग डेली के मुताबिक, वायरस के कारण बीजिंग में 31 अक्टूबर को होने वाली मैराथन रद्द हो गई है। अखबार ने कहा कि जिन शहरों में संक्रमण पाया गया है, वहां लोगों के राजधानी में आने या लौटने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वुहान में भी सिटी मैराथन को स्थगित कर दिया है। इसमें 26,000 प्रतिभागी दौड़ में हिस्सा लेने वाले थे। बता दें कि वुहान ही वह शहर था, जहां 2019 के आखिर में पहली बार कोरोनो वायरस की पहचान हुई थी।

Related Post

वोडाफोन आइडिया

क्‍या भारत से कारोबार समेट लेगी वोडाफोन? कम्पनी ने सरकार से मांगी मदद

Posted by - November 13, 2019 0
नई दिल्ली। ब्रिटेन की टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आने वाले दिनों में भारत से अपना कारोबार समेट सकती है। न्‍यूज एजेंसी…