Site icon News Ganj

साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का अभिन्न अंग, केंद्र इसे मजबूत करेगी: अमित शाह

Amit Shah

Amit Shah

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि साइबर सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा (Cyber security national security) का अभिन्न अंग है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार इसे मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। साइबर सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा (साइबर अप्राध से आज़ादी – आज़ादी का अमृत महोत्सव) पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन में एक सभा को संबोधित करते हुए, गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सार्वजनिक जागरूकता की आवश्यकता पर भी जोर दिया, यह उल्लेख करते हुए कि यह साइबर सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

डिजिटल युग, साइबर सुरक्षित भारत सुनिश्चित किए बिना विकास करना संभव नहीं है, ”शाह ने कहा। यह देखते हुए कि साइबर अपराधों की रिपोर्टिंग 2012 में 3,377 से बढ़कर 2020 में 50,000 हो गई, गृह मंत्री ने कहा कि सरकार भारत में सबसे सुरक्षित साइबर वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रधान मंत्री मोदी की पहल के साथ, शाह ने कहा कि भारत सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है, और प्रौद्योगिकी का उपयोग सभी स्तरों पर किया गया है। “लेकिन अगर साइबर सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जाती है, तो यह ताकत हमारे लिए एक बड़ी चुनौती बन सकती है।” शाह ने कहा। “हम सभी जानते हैं कि देश के विकास के लिए साइबर सुरक्षित भारत का निर्माण कितना महत्वपूर्ण है। आज के युग में साइबर सुरक्षा के बिना भारत का विकास नहीं हो सकता।” गृह मंत्री ने कहा कि यह प्रधानमंत्री मोदी का विजन है। कि प्रत्येक भारतीय को प्रौद्योगिकी और इंटरनेट के माध्यम से खुद को सशक्त बनाना चाहिए।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के कारण, हमारे जीवन में सशक्तिकरण और सकारात्मक बदलाव आए हैं, शाह ने कहा, “भारत का भीम एपीपी वैश्विक कैसे हो गया है”। सम्मेलन का आयोजन गृह मंत्रालय द्वारा किया गया था। यह सम्मेलन देश में साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए व्यापक जागरूकता पैदा करने के प्रयासों का हिस्सा है। भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C), MHA में संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के समन्वय में कल के सम्मेलन के लिए, साइबर स्वच्छता, रोकथाम पर विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 75 स्थानों पर समारोह आयोजित किए गए थे। 8 से 17 जून तक “आजादी का अमृत महोत्सव” के बैनर तले साइबर अपराध, साइबर सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा।

जानें आप वजन बढ़ने की चिंता किए बिना आम का स्वाद कैसे ले सकते हैं?

सम्मेलन में उत्तर पूर्वी क्षेत्र के केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और विकास मंत्री जी किशन रेड्डी, गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा और गृह मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और अन्य के बीच विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि।

हिमाचल में बड़ा हादसा, बीच रास्ते में अटकी केबल कार, 8 लोगो की अटकी जान

Exit mobile version