PNB

ग्राहकों को क्लीयरेंस के एक दिन पूर्व ब्यौरा देना अनिवार्य: पंजाब नैशनल बैंक

15 0

लखनऊ: बैंक ग्राहकों (Bank customers) को अत्यधिक मूल्य के चेकों की धोखाधड़ी से बचाने के लिए देश के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक पंजाब नैशनल बैंक (PNB) ने 4 अप्रैल, 2022 से 10 लाख रुपये व उससे अधिक मूल्य के चेक के लिए अनिवार्य पॉजिटिव पे सिस्टम (PPS) के तहत पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन लागू किया है। PNB बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, सहज सत्यापन प्रक्रिया संचालन और चेक की वापसी से बचने के लिए क्लीयरेंस में देने के न्यूनतम एक कार्यदिवस पूर्व ग्राहकों को अपने चेक का विवरण प्रस्तुत करना होगा।

नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित पॉजिटिव पे सिस्टम (पीपीएस) के तहत अत्यधिक मूल्य के चेक जारी करने वाले उपभोक्ताओं को कुछ जरुरी विवरण जैसे चेक संख्या, चेक अल्फा, चेक की धनराशि, चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम आदि को पुनर्सत्यापित करना होगा, जिनको भुगतान से पूर्व क्लीयरिंग में पेश करते समय क्रॉसचेक किया जाता है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने 50000 रुपये व अधिक के चेकों के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु दिशानिर्देश जारी किए थे और बैंकों को सलाह दी थी कि इसे 5 लाख रुपये व अधिक के चेकों के लिए अनिवार्य किया जा सकता है। तदनुसार पीएनबी ने 1 जनवरी, 2021 से 50000 रुपये व अधिक के चेकों के लिए इस सुविधा को उपलब्ध कराया था और फिर अप्रैल 2022 से इसे 10 लाख रुपये व इससे अधिक मूल्य के चेकों के लिए अनिवार्य कर दिया है।

ई-कैबिनेट से जुड़ सकेंगे आम नागरिक, प्रोटोकॉल पोर्टल को जल्द होगा शुरू

पंजाब नैशनल बैंक ने अपनी सभी शाखाओं, इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं(रिटेल एवं कॉरपोरेट), पीएनबी वन और एसएमएस बैंकिंग के माध्यम से पीपीएस की सुविधा को लागू किया है। ग्राहक अपने द्वारा जारी चेक का जरुरी विवरण शाखा/इंटरनेट बैंकिंग सेवा (रिटेल व कॉरपोरेट)/ पीएनबी वन/एसएमएस बैंकिंग के जरिए जमा कर पीपीएस की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश पहुंचे पीएम मोदी का फूलों से हुआ स्वागत

Related Post

RBI

रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा, कोविड-19 के रुख से तय होगी बाजार की दिशा

Posted by - April 4, 2021 0
नई दिल्ली। शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा (RBI Monetary Review Covid 19), वृहद आर्थिक आंकड़ों,…
Reliance Jio

रिलायंस जियो दिग्गज कंपनियों को पछाड़ बना दुनिया का पांचवां स्ट्रॉंगेस्ट ब्रांड

Posted by - January 28, 2021 0
नई दिल्ली। रिलायंस जियो (Reliance Jio)  ने भारी उलटफेर करते हुए ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की लिस्ट में पहली बार…
जियो प्लेटफॉर्म्स

जियो प्लेटफॉर्म्स में एक माह में पांचवा निवेशक बना केकेआर, किया भारी निवेश

Posted by - May 22, 2020 0
मुंबई। लाॅकडाउन के बावजूद देश के धनकुबेर मुकेश अंबानी के जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेशकों का तांता लगा हुआ है और…