Site icon News Ganj

भारत पर भी कोरोना वायरस का खतरा! ऐसे पहचानें खतरनाक बीमारी के लक्षण

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस

नई दिल्ली।चीन में कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। कोरोना वायरस से चीन में अब तक 56 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 10 देशों में सैकड़ों लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वैज्ञानिकों ने बताया कि पूरे एशिया में फैलने वाला घातक वायरस उम्मीद से कहीं ज्यादा संक्रामक है। यह एक वायरस जो खांसी या संक्रमित व्यक्ति की छींक से ही दूसरे तक फैल सकता है।

कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की नेपाल में पुष्टि होने के बाद भारत में भी इस खतरनाक वायरस का  मंडरा रहा है खतरा

कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की नेपाल में पुष्टि होने के बाद भारत में भी इस खतरनाक वायरस का खतरा मंडरा रहा है। चीन से भारत आने वाले यात्रियों की पूरी तरह से जांच की जा रही है। वहीं, दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने और एशिया के सभी लोगों से कुछ एहतियात बरतने को कहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) द्वारा जारी किए गए एहतियात को यूएन द्वारा ट्विटर पर शेयर किया है। आइए जानते हैं कोरोना वायरस से कैसे बचा जा सकता है?

संक्रमण को कम के उपाय

कोरोना वायरस के लक्षण पहचानें

  1. सिरदर्द
  2. नाक का बहना
  3. खांसी
  4. बुखार
  5. छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना
  6. गले में ख़राश
  7. फेफड़ों में सूजन
  8. निमोनिया

कितना गंभीर है कोरोना वायरस ?

आमतौर पर कोरोना वारयस से संक्रमित व्यक्ति में सर्दी, खांसी और जुकाम के लक्षण ही नजर आते हैं, लेकिन गंभीर मामलों में इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। नॉटिंगम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जोनाथन बॉल के मुताबिक, यह बिल्कुल नए तरह का कोरोना वायरस है, जो पशुओं से इंसान तक पहुंचा है।

Exit mobile version