Site icon News Ganj

ऐसे करें किशमिश का सेवन, तो ये बीमारियां आपसे रहेंगी कोसों दूर

raisins

raisins

नई दिल्ली। किशमिश (raisins ) एक तरह का ड्राई फ्रूट है। जो कई सारे लोगों को बेहद पसंद आता है। बता दें कि अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है। किशमिश में कई सारे गुण पाए जाते हैं। यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी भी साबित होता है। किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है।

‘भारत की जलपरी’ पद्मश्री आरती साहा को Google ने Doodle बनाकर किया याद

किशिमश का सेवन आप सर्दियों में करें, ताकि आप कई सारी बीमारियों से दूर रह सकें। किशमिश आप रात में भिगोकर खाएं आप चाहें तो इसका पानी भी पी सकते हैं। आप चाहें तो 10-12 किशमिश खा सकते हैं ये फाइबर से भरपूर होता है।

जानें किशमिश खाने से सेहत को क्या मिलता है लाभ?

डायबिटीज

किशमिश का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी हद तक फायदेमंद होता है। किशमिश का सेवन करने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेव नियंत्रण में रहता है। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ऐसे में आप हर दिन अच्छी लेकिन सीमित मात्रा में किशमिश का सेवन करें। ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा अच्छा बना रहे।

इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

अगर आप किशमिश खाते हैं। तो इससे आपका इम्यून सिस्टम हमेशा मजबूत रहता है। ऐसे में अगर आपको अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना है। तो इसका सेवन आपको करना ही होगा।

बीपी रहता है कंट्रोल

रात को आधे गिलास पानी में 8-10 किशमिश भिगो दें। सुबह उठकर बिना कुछ खाएं किशमिश के पानी को पी लें। आप चाहें तो भीगी हुई किशमिश को खा भी सकते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम तत्व आपको हाइपरटेंशन से बचाता है।

दूरसंचार कंपनियों में बिकवाली के दबाव में शेयर बाजार लाल निशान पर बंद

कब्ज में आराम

आजकल लोगों को कब्ज की समस्या हो रही है। तो ऐसे में आपको इसका सेवन करना चाहिए। इससे आपको राहत मिलेगा और आपका पेट भी सही रहता है। किशमिश के सेवन से हृदय की दुर्बलता भी दूर होती है। इसका सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कारगर है।

एनर्जी का भंडार

यदि आप दिनभर ऑफिस में थका हुआ महसूस करते हैं। तो आप काम के बीच- बीच में किशमिश का सेवन करते रहे। किशमिश ऊर्जा एक महत्वपूर्ण स्रोत है। इसमें कार्बोहाइड्रेड और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर को तुरंत ताकत मिलती है।

Exit mobile version