दिल्ली

ठण्ड का कहर जारी, कोहरे के चलते हवाई यात्रा बाधित, ठंड ने सालों के रिकॉर्ड को तोड़ा

527 0

नई दिल्ली।ठण्ड का मौसम है और ऐसे में उत्तर-पश्चिम से आ रही सर्द हवाओं के चलते देश के कई राज्यों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। जहाँ एक तरफ पहाड़ी इलाकों में ठण्ड का केहर जारी है वहीँ दूसरी तरफ दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर घने कोहरे के कारण मंगलवार सुबह दो घंटे के लिए विमानों का प्रस्थान पूरी तरह रोक देना पड़ा। सुबह सवा सात बजे से सवा नौ बजे तक किसी विमान ने उड़ान नहीं भरी। उधर, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में सोमवार को ठंड ने 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां पारा माइनस 6.8 डिग्री दर्ज किया गया। डल झील करीब-करीब जम गई है।

साथ ही उधर, झारखंड में के मैक्लुस्कीगंज में पारा शून्य पर पहुुंच गया है। राज्य में बीते दो दिनों में ठंड से 16 लोगों की मौत हो गई है। मध्यप्रदेश के 42 शहरों में भी पारा 10 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग ने ये भी आशंका जताई है कि अभी दिल्ली व अन्य राज्यों में पारा और नीचे गिर सकता है। साथ ही दिल्ली में घना कोहरे से राहत नहीं मिली है। सोमवार की सुबह काफी सर्द रही। यहां न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इतना ही नहीं मध्यप्रदेश में सोमवार को राज्य के 42 जिलों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया। पर्यटन स्थल पचमढ़ी और खजुराहो में बीते एक सप्ताह से न्यूनतम पारा दो डिग्री के आसपास चल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अभी तीन दिन तक ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है।

बता दें कि पंजाब में भी ठंड और घने कोहरे से अभी राहत नहीं मिलेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार तक मौसम काफी ठंडा रहेगा। रविवार रात अमृतसर में न्यूनतम पारा 1.1 डिग्री तक पहुंच गया। इससे पहले 2015 में यहां पारा एक डिग्री रिकॉर्ड हुआ था। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को भी कई इलाकों में कोहरा छाया रहेगा।

साथ ही साथ उत्तरप्रदेश भी शीतलहर का प्रकोप जारी है। मुजफ्फरनगर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि राज्य में सोमवार को सबसे गर्म बांदा रहा। यहां अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में वाराणसी, फैजाबाद, कानपुर, आगरा समेत कई शहरों में सुबह कोहरे का असर भी रहा।

Related Post

बुलंदशहर हिंसा: सामने आया वीडियो जिसमे दिखा इंस्पेक्टर का हत्यारा

Posted by - December 7, 2018 0
बुलंदशहर। 3 दिसंबर को बुलंदशहर के स्याना थाना क्षेत्र के चिन्गरावठी गांव में गोकशी के शक में भड़की हिंसा में…
दिव्या ने जीता स्वर्ण पदक

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: दिव्या ने जीता स्वर्ण पदक, भारत को छठा मेडल

Posted by - February 20, 2020 0
नई दिल्ली। एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के तीसरे दिन भारत ने स्वर्णिम शुरुआत की है। गुरुवार को भारत की महिला पहलवान…