Site icon News Ganj

सीएम योगी ने फार्मास्युटिकल सेमिनार का किया उद्घाटन

CM Yogi

CM Yogi

वाराणसी।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने फार्मा सेक्टर से आह्वान किया कि यूपी में निवेश करें। उत्तर प्रदेश में इस क्षेत्र में अपार अपार संभावनाएं हैं। दुनिया के सबसे बड़े बाजार यूपी में बेहतर कनेक्टविटी के साथ निवेश के लिए सुरक्षित वातावरण है। दुनिया की कुल आबादी का हर पांचवां-छठा व्यक्ति भारत में निवास करता है और भारत की कुल आबादी का हर छठा व्यक्ति उत्तर प्रदेश में निवास करता है। इसके दृष्टिगत जो संभावना दुनिया में भारत की है, वही संभावना भारत में उत्तर प्रदेश की है। उत्तर प्रदेश जैसे दुनिया के सबसे बड़े बाजार में सस्ता मैनपावर, बेहतरीन कनेक्टिविटी व पर्याप्त लैंड बैंक उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) शनिवार को बाबतपुर स्थित आशा कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी एंड रिसर्च परिसर में आयोजित दो दिवसीय फार्मास्युटिकल सेमिनार का उद्घाटन कर मौजूद लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि यमुना प्राधिकरण में उत्तर भारत का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित हो रहा है। 350 एकड़ में बन रहे मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए भारत सरकार से भी स्वीकृति मिल चुकी है। ललितपुर में 2000 एकड़ में बल्क ड्रग मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना होने वाली है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बायो फार्मा विचाराधीन है।

उन्होंने कहा कि दुनिया के बाजार पर भारत का कब्जा हो सकता है। हमें इस दिशा में प्रयास करना होगा। दुनिया के अंदर फार्मा के क्षेत्र में अच्छे प्रयास हुए हैं, जो नये अनुसंधान हुए हैं, पेटेंट हुए हैं, उस पर भारत ने बेहतर किया है। लेकिन फार्मा के क्षेत्र में संस्थाओं को ही इस स्तर पर प्रयास करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अपने रिसर्च को पेटेंट कराने की जरूरत है। एक प्रक्रिया है, इस प्रक्रिया को हम समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ाते हैं तो फार्मा के क्षेत्र में हमारी पकड़ उतनी ही मजबूत होगी। दुनिया आशा भरी निगाहों से भारत को देख रही है।

ज्ञान जहां से भी आए, उसके लिए द्वार खुला रखें: सीएम योगी

वैश्विक महामारी कोरोना काल का उल्लेखकर मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि भारत अब तक 220 करोड़ कोविड वैक्सीन की फ्री डोज अपने नागरिकों को दे चुका है और दुनिया के 25 से अधिक देशों को मैत्री के रूप में वैक्सीन की आपूर्ति भी कर चुका है। भारत की कोविड वैक्सीन सबसे प्रभावी वैक्सीन में से एक है। उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षो के अंदर देश में बहुत कुछ नया हुआ है। दुनिया के बाजार पर जहां भारत की पकड़ मजबूत हो रही है।

वहीं, भारत दुनिया का बड़ा बाजार भी है। देश की अर्थव्यवस्था में उत्तर प्रदेश की भूमिका अहम है। सेमिनार में फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ मोंटू कुमार एम. पटेल, कॉलेज के प्रबंधक और पिंडरा विधायक डॉ अवधेश सिंह, कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, राज्यमंत्री डॉ दयाशंकर मिश्र, विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सुशील सिंह आदि भी उपस्थित रहे।

Exit mobile version