Site icon News Ganj

सीएम योगी ने पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के दिए निर्देश

CM Yogi

CM Yogi

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने आज लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर जनपद गोरखपुर में प्रस्तावित पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय के निर्माण के संबंध में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का अवलोकन किया और महाविद्यालय का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री (CM Yogi)  ने कहा कि यह महाविद्यालय, मथुरा स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्थान से सम्बद्ध होगा। यह महाविद्यालय पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बिहार और पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के पशुपालकों के लिए सर्वथा उपयोगी होगा।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि, महाविद्यालय परिसर को ‘नेट जीरो एनर्जी’ के कॉन्सेप्ट पर बनाने पर बल दिया। साथ ही, स्थापत्य में आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए हरित परिसर के विकास पर जोर दिया। प्रारंभिक चरण में यहां स्नातक स्तर पर 100 विद्यार्थियों के प्रवेश की व्यवस्था होगी।

इसके साथ ही उनहोंने (CM Yogi) कहा कि, तीन चरणों में विकसित होने वाले पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय, गोरखपुर के लिए 80 एकड़ भूमि चिह्नित की जा चुकी है।

महाविद्यालय के विशाल परिसर में हॉस्पिटल ब्लॉक, एकेडमिक ब्लॉक, स्टाफ क्वॉर्टर, छात्रावास जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ पशु चिकित्सा विज्ञान से जुड़ी विभिन्न विधाओं के शोध अध्ययन केंद्रों की स्थापना की जानी चाहिए। बड़े पशुओं के लिए भूतल और छोटे पशुओं के लिए सुविधानुसार प्रथम तल पर चिकित्सा व्यवस्था होनी चाहिए।

Exit mobile version