म्यांमार में सेना और विद्रोही समूहों के बीच झड़प, एक कमांडर समेत 30 सैनिकों की मौत

39 0

नई दिल्ली। म्यांमार में तख्तापलट के बाद से उथल-पुथल मची हुई है। इस बीच म्यांमार के सागाईंग क्षेत्र में सेना और विद्रोही समूहों के बीच हुई हिंसक झड़प में कम से कम 30 जुंटा सैनिकों की मौत की खबर मिली है। पीपुल्स डिफेंस फोर्स (पीडीएफ) के मुताबिक, झड़प में एक सैन्य कमांडर सहित कम से कम 30 सैनिक मारे गए हैं।

जानकारी के मुताबिक, यह झड़प तब हुई, जब जुंटा सैनिकों ने क्षेत्र में ‘समाशोधन अभियान’ शुरू किया था। पीडीएफ प्रवक्ता के मुखबिर ने कहा कि सोमवार सुबह एक सैन्य काफिले ने पेल टाउनशिप के बाहर बारूदी सुरंगों में विस्फोट कर दिया, जिसमें एक कमांडर सहित कम से कम 30 सरकारी सैनिक मारे गए।

पिछले 8 महीने से हो रही हिंसक घटनाएं

म्यांमार में 1 फरवरी को तख्तापलट के बाद से उथल-पुथल मची है। जनरल मिंग आंग हलिंग के नेतृत्व में म्यांमार की सेना ने सरकार को उखाड़ फेंका था और एक साल के लिए आपातकाल की घोषणा की। तख्तापलट के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ, जिसने बाद में हिंसक रूप ले लिया।

असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स के आंकड़ों के मुताबिक, तख्तापलट के बाद से आठ महीनों से अधिक समय में, सैन्य बलों ने कम से कम 7,219 लोगों को गिरफ्तार किया। 1,167 नागरिकों की मौत हो चुकी है। म्यांमार सेना और विद्रोही समूहों के बीच संघर्षों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है, जो अकेले पिछले महीने संघर्ष की 132 घटनाओं तक पहुंच गई है।

 

Related Post

पाकिस्तान जाएगा भारत का 3 सदस्यीय दल, आतंक विरोधी एक्सरसाइज में लेगा भाग

Posted by - September 30, 2021 0
नई दिल्ली। भारत अगले सप्ताह पाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन में भाग लेने के लिए 3 सदस्यीय टीम भेजेगा। पाकिस्तान के…
बांग्लादेश विदेश मंत्री की यात्रा

भारत ने नागरिकता संशोधन पर अमेरिकी आयोग की टिप्पणी को बताया पूर्वाग्रह से ग्रसित

Posted by - December 10, 2019 0
  नई दिल्ली । भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को ‘अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग’ के नागरिकता संशोधन विधेयक और…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *