MOST POWERFULL ARMY CHINA

तो दुनिया की सबसे ताकतवर सेना है चीन की, भारत चौथे स्थान पर

53 0

नई दिल्ली । एक अध्ययन से पता चला है कि दुनिया की सबसे ताकतवर सेना (Most Powerful Military) चीन की है। यह अध्ययन रक्षा मामलों की एक वेबसाइट ने किया है। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: अमेरिका और रूस हैं।

रक्षा मामलों की वेबसाइट ‘मिलिट्री डायरेक्ट’ द्वारा रविवार को जारी एक अध्ययन के अनुसार दुनिया में सबसे ताकतवर सेना (Most Powerful Military)  चीन की है जबकि भारत चौथे स्थान पर है।

अध्ययन में कहा गया है, ‘सेना पर भारी भरकम पैसा खर्च करने वाला अमेरिका 74 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इसके बाद 69 अंकों के साथ रूस तीसरे और 61 अंकों के साथ भारत चौथे तथा 58 अंकों के साथ फ्रांस पांचवें नंबर पर है। ब्रिटेन 43 अंकों के साथ नौवें स्थान पर है।’

अध्ययन में कहा गया है कि बजट, सक्रिय एवं असक्रिय सैन्य कर्मियों की संख्या, वायु, समुद्री, जमीनी तथा परमाणु संसाधन, औसत वेतन और उपकरणों की संख्या समेत विभिन्न तथ्यों पर विचार करने के बाद ‘सेना की ताकत सूचकांक’ तैयार किया गया।

इसमें कहा गया है कि चीन के पास दुनिया की सबसे ताकतवर सेना (Most Powerful Military) है। उसे सूचकांक में 100 में से 82 अंक मिले हैं।

अध्ययन के अनुसार, ‘बजट, सैनिकों और वायु एवं नौसैन्य क्षमता जैसी चीजों पर आधारित इन अंकों से पता चलता है कि किसी काल्पनिक संघर्ष में विजेता के तौर पर चीन शीर्ष पर आएगा।’

बेवसाइट में कहा गया है कि अमेरिका दुनिया में सेना पर सबसे अधिक 732 अरब डॉलर खर्च करता है. इसके बाद चीन दूसरे नंबर पर है और वह 261 अरब डॉलर तथा भारत 71 अरब डॉलर खर्च करता है।

अध्ययन में कहा गया है कि अगर कोई लड़ाई होती है तो समुद्री लड़ाई में चीन जीतेगा, वायु क्षेत्र में लड़ाई में अमेरिका और जमीनी लड़ाई में रूस जीतेगा।

Loading...
loading...

Related Post

Joh Karry

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में भारत एक महत्वपूर्ण भागीदार: अमेरिकी सांसद

Posted by - April 10, 2021 0
वाशिंगटन । अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन के संकट से निपटने की लड़ाई में…

करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले भारत इस बात को लेकर जाहिर की चिंता

Posted by - November 6, 2019 0
वर्ल्ड न्यूज़। भारत ने पाकिस्तान के साथ सुरक्षा इंतजामों को लेकर करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले चिंता जाहिर की…
भारत की 2020 में विकास दर 6.2 फीसदी

ओईसीडी दावा भारत की 2020 में विकास दर 6.2 फीसदी रहने का अनुमान

Posted by - November 24, 2019 0
नई दिल्ली। आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने कहा कि भारत की मौद्रिक और राजकोषीय नीतियां चुनाव संबंधी अनिश्चितताओं…