सोने और चांदी की नई कीमतें

सोने और चांदी की नई कीमतें यहां चेक करें, सोने की कीमतों में बड़ा उछाल

512 0

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई तेजी के चलते घरेलू बाजार में एक बार फिर सोने की कीमतों उछाल देखने को मिला है। मंगलवार को राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत 80 रुपये प्रति दस ग्राम तक बढ़ गई है। वहीं, इंडस्ट्री डिमांड बढ़ने से घरेलू बाजार में चांदी भी महंगी हो गई है। एक किलोग्राम चांदी के दाम 101 रुपये तक बढ़ोत्तरी हुई है।

रुपये में आई मज़बूती ने सोने से कीमतों में बड़ी तेजी को थाम दिया

एक्सपर्ट्स का कहना है कि रुपये में आई मज़बूती ने सोने से कीमतों में बड़ी तेजी को थाम दिया है। दरअसल अमेरिका और चीन के बीच ‘ट्रेड वॉर’ को लेकर भी अनिश्चितता बरकरार है। इसीलिए, मंगलवार की सुबह दुनियाभर में सोने की कीमतों में बड़ा उछाल देखने को मिला।सोने के नई कीमतें- दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को 99.9 फीसदी वाले सोने की कीमतें 38709 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 38,789 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है। इस दौरान सोने की कीमतों में 80 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई है। इससे पहले सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 38,879 रुपये से गिरकर 38,718 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था। वहीं मंगलवार की सुबह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,463 डॉलर प्रति औंस और चांदी 16.91 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

मुद्रा लोन योजना में लोन लेने वालों ने नहीं लौटाए 18 हजार करोड़ 

चांदी खरीदना हुआ महंगा

दिल्ली सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 45,725 रुपये से बढ़कर 45,826 रुपये पर पहुंच गई है। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की खरीदारी में तेजी के चलते चांदी के भाव में यह तेजी देखी गई है।

सोने की कीमतों में क्यों आई तेजी?

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी (कमोडिटीज रिसर्च), नवनीत दमानी ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से ब्राजील और अर्जेंटीना के खिलाफ शुरू की गई नई ट्रेड वॉर से सोने की कीमतों को निचले स्तर पर सहारा मिला है। इसके अलावा अमेरिका में आए कमजोर आर्थिक आंकड़ों से डॉलर में गिरावट आई है। जिसकी वजह से सोने की डिमांड गिर गई है।

Related Post

डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप संग मेलानिया ने चलाया चरखा, आंगतुक पुस्तिका में गांधी का जिक्र न कर लिखा

Posted by - February 24, 2020 0
गुजरात। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर के साथ अहमदाबाद पहुंच चुके…