Site icon News Ganj

चमकी बुखार से मचा त्राहिमाम, चपेट में दर्जनों बच्चे, एक की मौत

Chamki Bukhar

Chamki Bukhar

मुजफ्फरपुर: बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में चमकी बुखार (Chamki Bukhar) के नाम से मशहूर एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम Acute Encephalitis Syndrome (AES) से एक बच्चे की मौत हो गई। वैशाली के बबलू महतो के बेटे पीड़ित को तेज बुखार होने के बाद मुजफ्फरपुर के केजरीवाल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चूंकि वह ठीक होने के लक्षण नहीं दिखा रहा था, डॉक्टरों ने उसे इलाज के लिए श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (SKMCH) रेफर कर दिया, जहां बुधवार रात उसकी मौत हो गई।

मुजफ्फरपुर के जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह ने बीमारी से मौत की पुष्टि की है। कमल सिंह ने कहा, “पिछले एक साल में मुजफ्फरपुर में भर्ती हुए एक दर्जन बच्चे एईएस से पीड़ित हैं और उनमें से दो की अब तक मौत हो चुकी है। शेष दस बीमारी से उबर चुके हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है।” उन्होंने कहा, “वर्तमान में, छह बच्चे एसकेएमसीएच में समान लक्षणों के साथ भर्ती हैं। हालांकि, एईएस की पुष्टि होना बाकी है।”

यह भी पढ़ें: आंबेडकर जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री संग्रामालया का किया उद्घाटन

चमकी बुखार आमतौर पर हर साल मार्च और अगस्त के बीच मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली, दरभंगा और आसपास के अन्य जिलों में दिखाई देता है। चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इन जिलों में उच्च आर्द्रता और तापमान है जो 0 से 10 वर्ष की आयु के बच्चों में बुखार को फैलने देता है। इस बीच, सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा: “चूंकि इस सत्र में आमतौर पर एईएस के मामले सामने आते हैं, डॉक्टर अलर्ट मोड पर हैं। उन्हें विशेष निर्देश दिए गए हैं।”

यह भी पढ़ें: बिहार निषेध कांस्टेबल परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Exit mobile version