रसीला वाढेर

पितृसत्तात्मक समाज को चुनौती दे रहीं हैं गुजरात की रसीला वाढेर

132 0

नई दिल्ली। हमारे पितृसत्तात्मक समाज हमेशा से ही महिलाओं को कमतर आंकता गया है। समाज में अधिकतर लोगों के दिमाग में यह बात बैठ गई है कि साहस वाले काम महिलायें नहीं कर सकती हैं। ठीक इसके उलट देश की कई महिलाओं ने अपनी कार्यशैली इस मिथ को गलत ही साबित किया है। उन्हीं में से एक हैं गुजरात की 29 वर्षीय रसीला वाढेर हैं। रसीला वाढेर गुजरात से पहली महिला हैं जो वन विभाग में रेस्क्यू ( जानवरों को बचाने) का काम करती हैं।

मोदी सरकार जल्द कर सकती है नई इंडस्ट्री पॉलिसी का एलान

वर्ष 2007 से वर्ष 2018 तक 1100 से ज्यादा जंगली जानवरों को बचा चुकी हैं रसीला वाढेर

बता दें कि वर्ष 2007 रसीला ने वन कर्मी की परीक्षा पास की थी। इससे पहले वह वाइल्ड लाइफ गाइड थी। रसीला का हमेशा से सपना था कि वह जंगलों में जाकर जानवरों को बचाएं। वर्ष 2007 से रसीला वर्ष 2018 तक 1100 से ज्यादा जंगली जानवरों को बचा चुकी हैं। जिनमें तेंदुएं और शेर जैसे खतरनाक जानवर भी शामिल हैं। रसीला ने अब 500 तेंदुए, 217 शेरों के अलावा कई जंगली जानवरों को नई जिंदगी दी है।

जरुरी सेफ्टी के साथ रसीला कुएं में उतरी तेंदुए को बेहोश किया और उसे सुरक्षित बाहर निकल जंगल में छोड़ दिया

बता दें कि मार्च 2017 में गुजरात के जूनागढ़ के एक गांव वाले सुबह-सुबह हो हल्ला मचा। एक तेंदुआ एक निर्माणाधीन कुएं में गिर गया था। गांव वालों ने लगभग 1,000 किलोमीटर दूर, गिर राष्ट्रीय उद्यान से मदद मांगी। दूरी अधिक होने के कारण रसीला चिंता में पड़ गईं। अंततः रसीला फ़िल्मी स्टाइल में कुर्सी से छलांग लगाई और अपनी टीम के साथ मदद के लिए पहुंच गई । जरुरी सेफ्टी के साथ रसीला कुएं में उतरी तेंदुए को बेहोश किया और उसे सुरक्षित बाहर निकल जंगल में छोड़ दिया।

रसीला ने बताया था कि जंगली जानवरों को पकड़ना बहुत मुश्किल काम

एक वेबसाइट से बात करते हुए रसीला ने बताया था कि जंगली जानवरों को पकड़ना बहुत मुश्किल काम होता है। पहले घायल जंगली जानवर को पकड़ना, उनकी मरहम पट्टी करना, रेस्‍क्यू सेंटर लाना और फिर ठीक होने के बाद वापस जंगल छोड़ना बहुत ही जिम्मेदारी से काम करना पड़ता है। कई बार शेर, तेंदुए के बच्चों को भी पालना पड़ता है। वर्ष 2014 में रसीला की शादी हुई। शादी से पहले रसीला ने पति को बता दिया था कि देर रात तक जंगलों में रहना पड़ता है। रसीला के पति उनके इस काम के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

loading...
Loading...

Related Post

अनन्या पांडेय व सोनाक्षी सिन्हा

‘फर्स्ट क्लास’ सॉन्ग पर अनन्या पांडेय व सोनाक्षी सिन्हा का देखें जोरदार डांस Video

Posted by - April 19, 2019 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड स्टार चंकी पांडेय की बिटिया अनन्या पांडेय ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 से बॉलीवुड में डेब्यू करने…
पीएम मोदी

कांग्रेस के करीबियों के घर से मिल रहे नोटों से भरे बक्से – पीएम मोदी

Posted by - April 9, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र में चुनावी रैली के दौरान पीएम मोदी ने मंगलवार यानी आज कांग्रेस पर जमकर हमला बोला है।उन्होंने कहा…