Site icon News Ganj

भारत में कारों को क्रैश टेस्ट के आधार पर मिलेगी स्टार रेटिंग: नितिन गडकरी

Nitin Gadkari

Nitin Gadkari

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने घोषणा की है कि वह जल्द ही भारत NCAP नामक भारत के लिए एक नया कार मूल्यांकन कार्यक्रम पेश करेंगे, जिसमें भारत में ऑटोमोबाइल को क्रैश टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर ‘Star rating’ दी जाएगी। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने खुलासा किया कि भारत एनसीएपी एक उपभोक्ता-केंद्रित मंच के रूप में काम करेगा, जो ग्राहकों को उनकी स्टार-रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कारों का विकल्प चुनने की अनुमति देगा, जबकि सुरक्षित वाहनों के निर्माण के लिए भारत में मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगा। .

मंत्री का मानना ​​​​है कि क्रैश टेस्ट के आधार पर भारतीय कारों की स्टार रेटिंग न केवल कारों में संरचनात्मक और यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, बल्कि भारतीय ऑटोमोबाइल की निर्यात-योग्यता को बढ़ाने के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।

भारत एनसीएपी कार्यक्रम के तहत कारों को कैसे मिलेगी स्टार रेटिंग

जैसा कि नितिन गडकरी द्वारा समझाया गया है, भारत एनसीएपी के परीक्षण प्रोटोकॉल को मौजूदा भारतीय नियमों में फैक्टरिंग ग्लोबल क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल के साथ जोड़ा जाएगा, जिससे ओईएम अपने वाहनों को भारत की अपनी इन-हाउस परीक्षण सुविधाओं में परीक्षण कर सकेंगे। “भारत एनसीएपी हमारे ऑटोमोबाइल उद्योग आत्मानिर्भर भारत को दुनिया में नंबर 1 ऑटोमोबाइल हब बनाने के मिशन के साथ एक महत्वपूर्ण साधन साबित होगा।” गडकरी ने एक ट्वीट में कहा।

बुलडोजर की नहीं पड़ी जरूरत, सपा विधायक के छूते ही गिरा इंजीनियरिंग कॉलेज

इस पहल का उद्देश्य कैलेंडर वर्ष 2020 के दौरान देश में कुल 3,66,138 सड़क दुर्घटनाओं में गतिशीलता को सुरक्षित बनाना है, जिसमें 1,31,714 मौतें हुई हैं। हाल ही में, गडकरी ने कहा था कि सरकार ने 2024 तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों में 50 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य रखा है।

जुमे की नमाज के बाद अब मस्जिदों से होगी अग्निवीर बनने की अपील

Exit mobile version