पाक के 2000 सैनिकों को हराने वाले चांदपुरी नहीं रहे, बॉर्डर में सनी देओल ने निभाया था उनका ही रोल

355 0

चंडीगढ़।जेपी दत्ता की फिल्म बॉर्डर में सनी देओल ने ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का रोल निभाया था।तब चांदपुरी मेजर थे।लोंगेवाला में ब्रिगेडियर चांदपुरी ने करीब 100 जवानों की मदद से पाकिस्‍तान के 2000 सैनिकों और दुश्मन के 40 टैंकों को रोके रखा था और हरा दिया था। लेकिन आज एक दुःख भरी खबर आई कि लोंगेवाला पोस्ट पर हुई जंग के हीरो ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी नहीं रहे। वे 77 साल के थे। चांदपुरी ने शनिवार को मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनका कैंसर का इलाज चल रहा था। राजस्थान के लोंगेवाला में भारत-पाक बॉर्डर पर बहादुरी के लिए चांदपुरी को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था।1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लोंगेवाला पोस्ट पर हुई जंग के हीरो थे।

बता दें कि कुलदीप सिंह का जन्म 22 नवंबर 1940 को अविभाजित भारत के पंजाब क्षेत्र में हुआ था। उसके बाद परिवार पैतृक गांव चांदपुर रुड़की आ गया था, जो पंजाब के बलचौर में है। चांदपुरी माता-पिता की इकलौती संतान थे। उन्होंने 1962 में होशियारपुर कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। इस दौरान एनसीसी के सक्रिय सदस्य भी रहे। कुलदीप सिंह 1962 में भारतीय सेना में शामिल हुए। उन्होंने चेन्‍नई के ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी से कमीशन प्राप्त किया और पंजाब रेजीमेंट की 23वीं बटालियन का हिस्सा बने। उन्होंने 1965 और 1971 के युद्ध में भाग लिया। जंग में उनकी वीरता को काफी सराहना मिली। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र के आपातकालीन बल में सालभर तक गाजा में सेवाएं दीं। दो बार मध्‍यप्रदेश के महू इन्फैंट्री स्कूल में इन्स्ट्रक्टर भी रहे।नवंबर में जन्मे ब्रिगेडियर चांदपुरी का देहांत नवंबर में ही हुआ उनका देहांत देश के लिए एक बड़ा नुक्सान है।

Loading...
loading...

Related Post

योगी आदित्यनाथ

एनआरसी मुद्दे पर एकजुटता का प्रदर्शन कर, सरदार पटेल को दें सच्ची श्रद्धांजलि: योगी

Posted by - December 15, 2019 0
लखनऊ। लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जीपीओ पार्क स्थित…

जम्मू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सस्पेंड,भगत सिंह को बोला था ‘आतंकी’

Posted by - November 30, 2018 0
नई दिल्ली। जम्मू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मोहम्मद ताजुद्दीन को सस्पेंड कर दिया गया है दरअसल उन्होंने भगत सिंह को आतंकी…

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह

Posted by - November 17, 2018 0
जयपुर। कांग्रेस ने शनिवार को अपने 32 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। वहीं, भाजपा ने भी तीसरी…