बीजेपी सांसद बोले RBI के नए गवर्नर भ्रष्टाचार में रहे हैं लिप्त,मोदी ने कहा आपको मिस करेंगे

398 0

नई दिल्ली। उर्जित पटेल द्वारा आरबीआई गवर्नर के पद से इस्तीफा देने के बाद पूर्व वित्त सचिव शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया गर्वनर चुना गया है। वो 1980 बेंच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। बीजेपी नेता ने कहा है कि शक्तिकांत दास पूर्व वित्त मंत्री पी.चिंदबरम के साथ भ्रष्टाचार में लिप्त रहे हैं। बीजेपी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने आरबीआई के नए गवर्नर पर सनसनीखेज आरोप लगते हुए ये खुलासा किया हैं। उन्होंने कहा कि शक्तिकांत दास भ्रष्टाचार में लिप्त रहे हैं। बता दें की उर्जित पटेल ने अचानक 10 दिसंबर को अपना इस्तीफा दिया था और इसके पीछे उन्होंने निजी कारणों को ज़िम्मेदार ठराया था।इसके बाद पूर्व वित्त सचिव शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया गर्वनर चुना गया।

इसके बाद एएनआई से हुई बातचीत में स्वामी बोले, दास को आरबीआई गवर्नर के तौर पर नियुक्त करना गलत फैसला है, क्योंकि वह पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेसी नेता पी.चिदंबरम के साथ भ्रष्टाचार संबंधी गतिविधियों में लिप्त रहे हैं। यही नहीं, वह चिदंबरम को अदालती मामलों में बचाने की कोशिश कर चुके हैं। मुझे नहीं मालूम कि ये फैसला क्यों लिया गया। मैंने आरबीआई गवर्नर की नियुक्ति पर अपने विरोध को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है।

बता दें की आरबीआई गवर्नर के रूप में शक्तिकांत दास ने पद संभालने के बाद ट्वीट भी किया,दास ने एक ट्वीट कर कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर की जिम्मेदारी संभाली। आप सभी का शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद।”

 

सरकार ने पूर्व वित्त सचिव शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया गर्वनर नियुक्त किया, जो कि 15वें वित्त आयोग के सदस्य भी हैं। आरबीआई गवर्नर के नाते उनका कार्यकाल तीन वर्षों का रहेगा।

आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव दास ने बुधवार को आरबीआई गवर्नर का पदभार संभाला। वह उर्जित पटेल की जगह लेंगे, जिन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था। पटेल साल 1990 के बाद पहले ऐसे आरबीआई गवर्नर हैं, जिन्होंने कार्यकाल खत्म होने से पहले ही आरबीआई गवर्नर की कुर्सी छोड़ दी। हाल में पटेल और सरकार के बीच आरबीआई की स्वायत्ता के मुद्दे पर काफी तनाव देखा गया था।

उर्जित पटेल के इस्तीफे पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट किया और ये भी लिखा कि उर्जित पटेल आपको मिस करेंगे

वहीं, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उन्हें आरबीआई के शीर्ष पद के लिए ‘सही साख’ वाला व्यक्ति बताया। वह बोले, दास एक बहुत वरिष्ठ और अनुभवी नौकरशाह रहे हैं। उनका पूरा कामकाजी जीवन लगभग देश के आर्थिक और वित्तीय प्रबंधन में गुजरा है। भले ही वह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में कार्यरत रहे हों या तमिलनाडु में राज्य सरकार के साथ काम किया हो। साथ ही वित्त मंत्री ने ट्वीट करके ये जानकारी भी दी।

 

Loading...
loading...

Related Post