Site icon News Ganj

राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा ने झारखंड की पूर्व राज्यपाल को बनाया उम्मीदवार

BJP

BJP

नई दिल्ली: भाजपा (BJP) संसदीय बोर्ड ने मंगलवार को ओडिशा (Odisha) से पार्टी की आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव के लिए सत्तारूढ़ एनडीए के उम्मीदवार के रूप में नामित किया। भाजपा (BJP) अध्यक्ष जे पी नड्डा ने पार्टी के शीर्ष अधिकारियों की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में उनके नाम की घोषणा की। झारखंड (Jharkhand) की पूर्व राज्यपाल, द्रौपदी मुर्मू, निर्वाचित होने पर शीर्ष संवैधानिक पद पर काबिज होने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी, एक मजबूत संभावना है क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के पक्ष में संख्याएं ढेर हो गई हैं।

द्रौपदी मुर्मू ने 2015 से 2021 तक झारखंड के राज्यपाल के रूप में कार्य किया। 20 जून, 1958 को जन्मी, वह ओडिशा के मयूरभंज जिले की रहने वाली हैं और एक आदिवासी समुदाय से आती हैं। 64 वर्षीय ने एक शिक्षक के रूप में शुरुआत की और फिर ओडिशा की राजनीति में प्रवेश किया।

सत्यनारायण की कथा में मचा त्राहिमाम, शादी के एक दिन पहले झुलस गए 25 लोग

वह मयूरभंज (2000 और 2009) के रायरंगपुर से भाजपा के टिकट पर दो बार विधायक बनीं। उन्होंने एक पार्षद के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की, बाद में रायरंगपुर राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (एनएसी) की उपाध्यक्ष बनीं। विपक्ष ने पहले यशवंत सिन्हा को इस पद के लिए अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित किया था। राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होना है।

बासमती चावल की खेती की लागत को प्रभावी ढंग से कम करता है ड्रिप इरिगेशन

Exit mobile version