Site icon News Ganj

शादी के लिए उम्र 18 से 21 साल करने का प्रस्ताव वाले विधेयक पर होगा विचार

Lok Sabha

Lok Sabha

नई दिल्ली: शिक्षा, महिला, बच्चे, युवा और खेल संबंधी संसदीय स्थायी समिति 13 अप्रैल को अपनी पहली बैठक में बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक (Bill) पर विचार करेगी। विधेयक को शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा (Lok Sabha) में पेश किया गया था। भाजपा सांसद विनय सहस्रबुद्धे की अध्यक्षता वाली समिति अपनी पहली बैठक में जया जेटली समिति के सदस्यों की सुनवाई करेगी, जो बुधवार को गवाही देंगे।

समिति को हाल ही में “अनुदान की मांग” की जांच के लिए एक और तीन महीने का विस्तार दिया गया था। पैनल को अब इस साल 24 जून तक अपनी रिपोर्ट देनी है। इससे पहले तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद सुष्मिता देव ने कहा था कि इस तरह के विधेयक की उस समिति में जांच करना उचित नहीं है, जहां 31 में से 30 सदस्य पुरुष सदस्य हों।

शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी उच्च सदन के सभापति एम वेंकैया नायडू को पत्र लिखकर समिति पर फिर से विचार करने और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए समिति में अधिक महिला सदस्यों को शामिल करने का आग्रह किया था। बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक, 2021 पुरुषों और महिलाओं के लिए न्यूनतम विवाह योग्य आयु में समानता लाने के लिए मौजूदा कानून में संशोधन का प्रस्ताव करता है। विधेयक में महिलाओं के लिए शादी की न्यूनतम आयु 18 से बढ़ाकर 21 करने का प्रस्ताव है।

यह विधेयक विवाह की आयु से संबंधित कानूनों को भी प्रभावित करेगा – ‘भारतीय ईसाई विवाह अधिनियम, 1872’; `पारसी विवाह और तलाक अधिनियम, 1936`; `मुस्लिम पर्सनल लॉ (शरीयत) आवेदन अधिनियम, 1937`; `विशेष विवाह अधिनियम, 1954`; `हिंदू विवाह अधिनियम, 1955`; और `विदेशी विवाह अधिनियम, 1969`, `हिंदू अल्पसंख्यक और संरक्षकता अधिनियम, 1956` के अलावा; और `हिंदू दत्तक ग्रहण और रखरखाव अधिनियम, 1956`।

यह भी पढ़ें: रमज़ान के बीच जामिया मस्जिद में बवाल, राष्ट्र-विरोधी नारे लगाने पर कई गिरफ्तार

भारत के संविधान के तहत मौलिक अधिकार और राज्य नीति के निदेशक सिद्धांत (विशेषकर समानता का अधिकार और शोषण के खिलाफ अधिकार) लैंगिक समानता की गारंटी देते हैं। सरकार ने दावा किया है कि विधेयक का उद्देश्य मातृ मृत्यु दर (MMR), शिशु मृत्यु दर (IMR) को कम करना है, इसके अलावा पोषण स्तर में सुधार के साथ-साथ जन्म के समय लिंग अनुपात भी है।

यह भी पढ़ें: सुसाइड नोट लिखकर भाजपा नेता के बेटे ने लगाई फांसी, लिखा- Kind of Murder

Exit mobile version