कांग्रेस के लिए बड़ा दिन,अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री और सचिन पायलट ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

567 0

भोपाल/जयपुर/रायपुर।जहाँ एक तरफ 1984 के सिख दंगों के मामले में कांग्रेस के नेता सज्जन सिंह को उम्र कैद की सजा सुनाई गई है वहीँ दूसरी तरफ कांग्रेस के लिए राजस्थान में बड़ा दिन है जहाँ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री के रूप में और सचिन पायलट ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।गहलोत राजस्थान के 22वें मुख्यमंत्री होंगे।राज्यपाल कल्याण सिंह ने उन्हें शपथ दिलाई।इसी के साथ वह राज्य के तीसरी बार मुख्यमंत्री बने हैं। सचिन शपथ के दौरान लाल पगड़ी बांधे हुए थे। इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मौजूद रहे।

वहीँ दूसरी तरफ कमलनाथ मध्यप्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री के तौर पर दोपहर 1.30 बजे भोपाल में बीएचईएल के जंबूरी मैदान में शपथ लेंगे। पहले यह कार्यक्रम लाल परेड ग्राउंड में होना था। मध्यप्रदेश में कांग्रेस 114 सीटों पर जीती। उसे बसपा के दो, सपा के एक और चार निर्दलीय विधायकों ने समर्थन दिया है। कमलनाथ के साथ आरिफ अकील, सज्जन सिंह वर्मा, तुलसी सिलावट, गोविंद राजपूत, हुकुम सिंह कराड़ा, विजय लक्ष्मी साधौ, बिसाहूलाल सिंह, डॉ. प्रभुराम चौधरी, जीतू पटवारी, पीसी शर्मा, लक्ष्मण सिंह/जयवर्द्धन सिंह, हिना कांवरे, कमलेश्वर पटेल, तरुण भनोत और निर्दलीय प्रदीप जायसवाल भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। डॉ. गोविंद सिंह को विधानसभा अध्यक्ष बनाने की चर्चा है।

साथ ही भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री के तौर पर सोमवार को रायपुर के साइंस कॉलेज में शाम 4.30 बजे शपथ लेंगे। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि सोमवार को बघेल अकेले शपथ लेंगे। मंत्रियों पर फैसला बाद में होगा। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटें जीती हैं।

राजस्थान के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कुमारी शैलजा, प्रफुल्ल पटेल और जतिन प्रसाद मौजूद थे साथ ही एनसीपी के शरद पवार,तेदेपा के चंद्रबाबू नायडू,जेडीएस के एचडी देवेगौड़ा,हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी,नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारुक अब्दुल्ला और झामुमो के हेमंत सोरेन शामिल हुए।

Related Post

Budget session of Parliament

भारत पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर: पीएम मोदी

Posted by - November 21, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एकाउंटेंट जनरल एंड डेप्युटी एकाउंटेंट जनरल कॉनक्लेव पहुंचे थे। जहां पर उन्होंने सीएजी…
हिंदू-मुस्लिम धर्मगुरुओं की बैठक

अजित डोभाल ने हिंदू-मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ बैठककर भाईचारे पर दिया जोर

Posted by - November 10, 2019 0
अयोध्या। अयोध्या पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद रविवार को दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के…
यूपी विधानसभा चुनाव 2022

मोदी सरकार 130 करोड़ जनता को हिंदू नहीं, भारतीय मान उनकी भलाई का काम करे : मायावती

Posted by - December 31, 2019 0
लखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती ने नए वर्ष की पूर्व संध्या पर देशवासियों को बधाई दी है। इसके साथ ही केंद्र…