Site icon News Ganj

बाइडेन ने बनाया बड़ा प्लान, G-7 की बैठक में किया 600 अरब डॉलर का एलान

Biden

Biden

वाशिंगटन: G-7 की बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने रविवार को 600 अरब डॉलर की परियोजना की घोषणा कर दी है। जी-7 में बाइडेन ने चीन की बेल्ट एंड रोड पहल को टक्कर देने के लिए ये ऐलान किया है। गरीब देशों में वैश्विक इन्फ्रास्ट्रक्चर कार्यक्रमों के लिए 600 अरब डॉलर का ये फंड जुटाया जाएगा। बाइडेन (Biden) ने कहा, अमेरिका नुदान, संघीय निधि और निजी निवेश से 200 बिलियन डॉलर जुटाएगा, इससे निम्न और मध्यम आय वाले देशों में जलवायु परिवर्तन से निपटने, वैश्विक स्वास्थ्य और डिजिटल बुनियादी ढांचे में सुधार करने में लगाया जाएगा

जर्मनी के श्लॉस एल्मौ में आयोजित G7 समिट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने “वैश्विक बुनियादी ढांचे और निवेश के लिए साझेदारी” का नाम बदलकर फिर से शुरू किया। बाइडेन ने कहा, मैं साफ कर दूं कि यह सहायता या दान नहीं है, यह एक निवेश है जो सभी के लिए रिटर्न देगा। इससे लोकतांत्रिक देशों के साथ साझेदारी का लाभ भी होगा। डेवलपमेंट बैंकों, वित्त संस्थानों, वेल्थ फंड और अन्य जगहों से भी अरबों डॉलर की अतिरिक्त मदद मिल सकती है।

12:30 बजे तक शुरू होगी सुप्रीम कोर्ट में एकनाथ शिंदे गुट की याचिकाओं पर सुनवाई

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने बताया कि चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव योजना के स्थायी विकल्प बनाने के लिए यूरोप 300 बिलियन यूरो जुटाएगा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन मौजूद नहीं थे, हालांकि, उनके देश के प्रतिनिधियों ने इसमें हिस्सा लिया।

प्रिंस चार्ल्स को ‘बदनाम’ शेख ने दिए 8 करोड़ से भरा बैग, ब्रिटेन में मचा बवाल

Exit mobile version