एयरपोर्ट

भारतीय बॉर्डर: शिनजियांग और तिब्बत के पास कई एयरपोर्ट्स बना रहा चीन

137 0

वेस्टर्न थिएटर कमांड चीन की सबसे बड़ी सैन्य कमान है जो कि भारत के साथ विवादित सीमा की देखरेख करती है। चीनी सरकारी मीडिया ने 2021 के शुरुआत में बताया था कि तिब्बत में बन रहे तीन नए हवाई अड्डे भारतीय सीमा के नजदीक हैं। ये हवाई अड्डे लुंज़े काउंटी, टिंगरी काउंटी और बुरांग काउंटी में बन रहे हैं। रिपोर्ट्स बताती हैं कि पिछले कुछ महीनों में करीब दो दर्जन नए एयर रुट्स का उद्घाटन किया गया है जो कि तिब्बत और शिनजियांग के इलाकों को मेनलैंड चीन से जोड़ते हैं।

रिपोर्ट्स बताती हैं कि चीन के लिए रणनीतिक तौर पर बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला हवाई अड्डा ताशकुरगन 2022 के मध्य तक तैयार हो सकता है। ताशकुरगन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और अफगानिस्तान-चीन सीमा के नजदीक पामीर प्लेटु पर बन रहा हवाई अड्डा है। ताशकुरगन इस क्षेत्र में चीन का आख़िरी महत्वपूर्ण शहर है। ताशकुरगन हवाई अड्डा रणनीतिक रूप से वखान कॉरिडोर के करीब होगा जो कि चीन और अफगानिस्तान के अलावा पाक अधिकृत कश्मीर और ताजिकिस्तान को अलग करता है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ‘पब्लिक आई एप’ और ‘मिशन गौरा शक्ति एप’ का शुभारम्भ

भारतीय बॉर्डर से लगे शिनजियांग और तिब्बत के सुदूर क्षेत्रों तक चीनी सेना लगातार आवाजाही को आसान बनाने में लगी हुई है। इस क्षेत्र में चीनी सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड के पास जल्द ही 30 हवाई अड्डे होंगे। इनमें से कई अड्डे बनकर तैयार हैं और काम कर रहे हैं तो कुछ पर काम जारी है। यह जानकारी चीनी सरकारी मीडिया ने दी है।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

शाहिद आफरीदी

शाहिद आफरीदी ने दुनिया को दिया धोखा, अब  उनके वर्ल्ड रिकॉर्ड का क्या होगा?

Posted by - May 3, 2019 0
नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी ने अपनी आत्मकथा ‘गेम चेंजर’ में कई खुलासे किए हैं। आफरीदी ने…