ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 287 रन का लक्ष्य,दूसरी पारी में भारत लड़खड़ाया

484 0

एडिलेड। ऑस्ट्रेलिया से मिले 287 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत दूसरी पारी में खराब रही। मिशेल स्टार्क ने लोकेश राहुल को पहले ही ओवर में पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। उसके बाद चौथे ओवर में जोश हेजलवुड ने चेतेश्वर पुजारा को आउट कर भारत को बड़ा झटका दिया।

बारे दें कि मिशेल स्टार्क ने भारत को पहले ही ओवर में झटका दिया। उन्होंने चौथी गेंद पर लोकेश राहुल को बोल्ड कर दिया। राहुल पहली पारी में भी कुछ खास नहीं कर पाए थे और दो रन बनाकर आउट हो गए थे।इसके बाद जोश हेजलवुड ने चौथे ओवर में भारत को दूसरा झटका दिया। उन्होंने पांचवीं गेंद पर चेतेश्वर पुजारा को विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच आउट कराया। पुजारा ने 11 गेंद में 4 रन बनाए।

फिर ऑस्ट्रेलिया को सबसे बड़ी सफलता 20वें ओवर में मिली। स्पिनर नाथन लियोन ने कप्तान विराट कोहली को आउट कर दिया। कोहली ने टर्न के लिए गेंद को खेला, लेकिन गेंद स्पिन नहीं हुई। उनके बल्ले के बाहरी किनारे से लगकर गेंद स्लिप में चली गई, जहां ख्वाजा ने कैच पकड़ लिया। कोहली 40 गेंद में 17 रन बनाए। कोहली के आउट होने के बाद मुरली विजय भी चलते बने। विजय को भी लियोन ने ही आउट किया। उन्हों 22वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लियोन ने बोल्ड कर दिया। लियोन का मैच में यह सातवां विकेट है। विजय ने 67 गेंद में 20 रन बनाए।

हेजलवुड ने 36वें ओवर में अजिंक्य रहाणे को आउट कर दिया। रहाणे क्रीज पर जम चुके थे। इससे लग रहा था कि भारत को वे मजबूत स्थिति में ले जाएंगे, लेकिन वे ऐसा नहीं कर सके। उन्होंने प्वाइंट पर ट्रैविस हेड को कैच थमा दिया। रहाणे ने 47 गेंद में 30 रन बनाए।
भारत को मिला 287 रन का लक्ष्य

चौथे दिन लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 243 रन पर सिमट गई। उसे पहली पारी में 43 रनों की बढ़त मिली थी। इससे भारत को टेस्ट जीतने के लिए 286 रन का लक्ष्य मिला। मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए।

चौथे दिन पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में मजबूत शुरुआत की। तीसरे दिन के नॉट आउट बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और टिम पेन ने मिलकर आज 58 रन बनाए। ख्वाजा ने करियर का 15वां अर्धशतक लगाया। मैच के दौरान एक बार भारतीय कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पेन से उलझ गए। इसके बाद अंपायरों ने बीच-बचाव किया।

चौथे दिन मोहम्मद शमी ने भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने पारी के 79वें ओवर में टिम पेन को आउट कर दिया। पेन 116 गेंद में 37 रन बनाकर कोहली को कैच थमा बैठे। उन्होंने ख्वाजा के साथ पांचवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। पेन ने पहली पारी में 38 रन बनाए थे।
छठा विकेट: शमी ने पेन के बाद अगली ही गेंद पर एरॉन फिंच को पवेलियन भेज दिया। फिंच पहले दिन 25 रन पर रिटायर्ड हर्ट हुए थे। उन्हें उंगली में चोट लगी थी। फिंच ने शमी की गेंद पर लेग साइड में शॉट लगाना चाहा, लेकिन गेंद उनके ग्लव्स से लगकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों में चली गई। फिंच ने 31 गेंद की पारी में 25 रन बनाए।

83वें ओवर में भारत को बड़ी सफलता हाथ लगी। शमी ने ख्वाजा को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। ख्वाजा ने 213 गेंद की पारी में 72 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने पांच चौके लगाए।

बुमराह ने 84वें ओवर में भारत को आठवीं सफलता दिलाई। उन्होंने पैट कमिंस को बोल्ड कर दिया। कमिंस ने छह गेंद में एक रन बनाए। शमी को पारी में छठी सफलता हाथ लगी। उन्होंने 87वें ओवर में नाथन लियोन को आउट किया। लियोन 10 गेंद में पांच रन बनाकर हनुमा विहारी कै हाथों कैच आउट हुए। शमी ने करियर में पहली बार किसी एक पारी में छह विकेट लिए। बुमराह ने 94वें ओवर में मिशेल स्टार्क को आउट कर दिया। स्टार्क ने 29 गेंद में 14 रन बनाए। उन्होंने जोश हेजलवुड के साथ दसवें विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। हेजलवुड 17 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

Related Post

एक लोकतांत्रिक देश में विभिन्न विचारों को स्वीकार करना और समझना बेहद जरूरी- सचिन पायलट

Posted by - August 14, 2021 0
राजस्थान के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट का कहना है कि विभिन्न विचारों को स्वीकार करने, सुनने और समझने के लोकतांत्रिक…
नागपुर

भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट आज नागपुर में होगी आमने-सामने

Posted by - March 5, 2019 0
नागपुर।  भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें मंगलवार यानी आज विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान पर आमने-सामने होंगी।  दूसरे मुकाबले का…