Site icon News Ganj

जानिए इस साल गणपती की मूर्ति को घर में स्थापित करने का शुभ मुहूर्त

auspicious time to install Ganpati idol in the house

auspicious time to install Ganpati idol in the house

गणेश चतुर्थी का पर्व पूरे भारत में बड़ी ही श्रद्धाभाव के साथ मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश सहित भारत के समस्त राज्यों में गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

अभिनेता चंकी पांडे ने बेटी अनन्या के साथ फिल्म साइन करने को लेकर दिया यह रिएक्शन

घरों में गणेश जी को स्थापित किया जाता है और अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश जी की धूमधाम से विदाई की जाती है। गणेश चतुर्थी का पर्व दो से दस दिन तक मनाया जाता है। इस पर्व को गणेश महोत्सव के रुप में मनाया जाता है।

गणेश चतुर्थी का पर्व इस वर्ष 22 अगस्त को मनाया जाएगा। पंचांग के अनुसार इस दिन शनिवार का दिन है। भगवान गणेश जी को बुद्धि, विवेक, धन-धान्य, रिद्धि-सिद्धि का कारक माना जाता है। मान्यता है कि गणेश जी को प्रसन्न करने से घर में सुख, समृद्धि और शांति की स्थापना होती है।

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त 22 अगस्त 2020 को शनिवार के दिन शाम 7:57 बजे तक है और हस्त नक्षत्र भी शाम 7:10 बजे तक है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन वर्णित चौघड़िया मुहूर्त शुभता प्रदान करने वाला है।

जरिना बहाब ने कहा, सुशांत- दिशा सालियान मामले में, ‘मेरे बेटे सूरज को लोग बेवजह घसीट रहे है’

पंचांग के अनुसार इस दिन के चौघड़िया को ध्यान में रखकर ही भगवान गणेश जी को घर पर स्थापित करें। क्योंकि इस अवधि में स्थित और चर लग्न भी शुभ है।

भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की द्वितीया को चंद्रमा के दर्शन करना शुभ नहीं माना गया है। गलती से इस दिन यदि चंद्रमा के दर्शन हो भी जाएं तो अगले दिन सुबह जरुतमंदों को सफेद वस्तुओं का दान करना चाहिए।

Exit mobile version