पांच राज्यों के विधानसभा चुनावी रुझान: तेलंगाना में टीआरएस आगे,मप्र-छग और राजस्थान में कांग्रेस का दबदबा

873 0

नई दिल्ली। आज का दिन सभी पार्टियों के लिए काफी अहम है आज पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने हैं। विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस आगे है। उधर, मिजोरम में एमएनएफ जबकि तेलंगाना में टीआरएस को बढ़त है। मध्यप्रदेश के आठ एग्जिट पोल्स में से पांच सर्वे में कांग्रेस को आगे दिखाया गया था। वहीं, राजस्थान के सात एग्जिट पोल्स में कांग्रेस को आगे दिखाया गया था। छत्तीसगढ़ में पांच एग्जिट पोल्स में कांग्रेस और तीन में भाजपा के आगे रहने का अनुमान जताया गया था। पांचों राज्यों में कुल 679 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 56% यानी 382 सीटें भाजपा के पास हैं।

वहीँ आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में भाजपा अगर जीती तो लगातार चौथा चुनाव जीतेगी। 13 साल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व पर एक बार फिर मुहर लगेगी। भाजपा हारी तो कांग्रेस 15 साल बाद वापसी करेगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया में से कोई से एक सीएम बनेगा।

उधर राजस्थान में अगर भाजपा की जीत हुई तो पिछले पांच चुनाव से हर बार सरकार बदल जाने का 25 साल का सिलसिला टूटेगा। भैरोसिंह शेखावत (1990 और 1993) के बाद ऐसा दूसरी बार होगा जब भाजपा सत्ता बचाए रखेगी। कांग्रेस जीती तो हर बार सत्ता बदल जाने का ट्रेंड कायम रहेगा। अशोक गहलोत और सचिन पायलट सीएम बनने के दावेदार रहेंगे।

साथ ही छत्तीसगढ़ में कांग्रेस जीत गई तो ये राज्य में पहला चुनाव जीतेगी। बसपा की मदद से जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जीती तो अजीत जोगी दूसरी बार सीएम बन सकते हैं। वहीं भाजपा जीती तो लगातार चौथा चुनाव जीतेगी। और 15 साल से सीएम डॉ. रमन सिंह फिर शपथ लेंगे।

अगर तेलंगाना में टीआरएस जीती तो लगातार दूसरी बार के. चंद्रशेखर राव सीएम बनेंगे। उनकी पार्टी को सीटें कम मिलने पर राज्य में पहली बार गठबंधन सरकार बनेगी। भाजपा जीती तो राज्य में उसकी पहली सरकार होगी। वहीं, कांग्रेस-टीडीपी को जीत मिली तो इस गठबंधन की भी राज्य में पहली सरकार होगी।

वहीँ मिजोरम में अगर कांग्रेस जीती तो पूर्वोत्तर में अपनी सत्ता वाला इकलौता राज्य बचा लेगी। भाजपा जीती तो पूर्वोत्तर का आखिरी गढ़ भी वह कांग्रेस से छीन लेगी।

Related Post

एकल परिवर्तन कुंभ

‘एकल परिवर्तन कुंभ’: आरएसएस और अनुसांगिक संगठनों ने निकाली वाहन रैली

Posted by - February 9, 2020 0
लखनऊ। आदिवासी व वनवासी क्षेत्रों में शिक्षा एवं स्वरोजगार प्रसार में जुटे एकल विद्यालय के करीब डेढ़ लाख स्वयंसेवकों का…
CM Dhami

सीएम धामी ने स्मार्ट सिटी की इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

Posted by - July 29, 2022 0
देहरादून। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत अब राजधानी में इलेक्ट्रानिक बसों का परिचालन प्रारंभ हो गया है। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने गुरुवार…
Dr. Munishwar Gupta

एमडी का शोध प्रबंध हिंदी में लिखने वाले पहले भारतीय छात्र डॉ. मुनीश्वर गुप्त की दो टूक

Posted by - July 27, 2021 0
प्रखर राष्ट्रभक्त  और  हिंदी हित रक्षक  समिति के संस्थापक सदस्यों में से एक डॉ. मुनीश्वर गुप्त  (Dr. Munishwar Gupta) लंबे…