Site icon News Ganj

अमरूद और सेब का रोजाना करें सेवन, इन बीमारियों से मिलेगा निजात

लखनऊ डेस्क।  आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में भरपूर पोषण कम ही लोग ले पाते हैं लेकिन अगर ये दो चीज गांठ बांध लें तो आप काफी हद तक बीमारियों को हरा सकते हैं। आइये जाने कौन सी  है वो चीज –

ये भी पढ़ें :-कड़ी पत्ता का स्वाद के साथ ही सौंदर्य का भी है खजाना

आपको बता दें क्या आप जानते हैं सेब और अमरुद ऐसे फल हैं जो कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को भी मात देने में सक्षम हैं।कुछ ऐसी स्वास्थ संबंधी चीजें हैं जिनपर हम अक्सर ध्यान नहीं देते और इन फलों के सेवन से काफी परेशानियां दूर हो जाती है।

1-सेब से लिवर कैंसर को खत्म करने में फायदा होता है। जर्नल ऑफ फूड केमेस्ट्री में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, सेब के छिलकों में लिवर कैंसर से निपटने के बेहद रोचक गुण हैं, सेब में पाया जाने वाले प्रमुख रसायनों में से एक फ्लोरेटिन, लिवर कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में सक्रिय भूमिका निभाते हैं।

2-अमरूद प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में काफी मददगार हो सकता है। साथ ही इसी रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि अमरूद ट्यूमर बनने की प्रक्रिया को रोकता है।

3-सेब की मदद से महिलाओं के स्तन कैंसर को काबू करने वाले परिणाम प्राप्त हुए हैं। जर्नल ऑफ कॉम्प्लेमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन में प्रकाशित वैज्ञानिक रयान साटो और उनके साथियों द्वारा एक क्लीनिकल रिसर्च में बताया गया है कि अमरूद की पत्तियों, छाल और फलों का सत्व बी 16 मेलानोमा कोशिकाओं की वृद्धि रोकने में सहायक होते हैं।

4-अमरूद को लेकर भी कुछ इसी तरह की सलाह दी जाती है। इसके अलावा मसूडों से खून आना, दांतों का पीलापन दूर करना और मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए भी कई वैज्ञानिक सेव और अमरूद खाने की सलाह देते हैं।

Exit mobile version