Site icon News Ganj

मानव स्वास्थ्य पर एंटीबायोटिक्स का पड़ता है सकारात्मक प्रभाव

एंटीबायोटिक्स

एंटीबायोटिक्स

नई दिल्ली। एंटीबायोटिक्स दवा जो बैक्टीरिया के विकास को नष्ट या धीमा कर देती हैं। एंटीबायोटिक्स मानव स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि विकिरण से पहले सामान्य एंटीबायोटिक देने से शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद मिल सकती है।

शोधकर्ताओं के दृष्टिकोण का परीक्षण करने का मार्ग प्रशस्त करते हुए एक मानव पर परीक्षण किया

चूहों पर किए गए एक नए अध्ययन में पाया गया है कि आम एंटीबायोटिक की एक खुराक देने से न केवल प्रतिरक्षा कोशिकाओं को ट्यूमर को मारने में मदद मिलती है ।जो सीधे विकिरण के साथ इलाज किया जाता था, बल्कि कैंसर कोशिकाओं को भी मारता है जो शरीर में दूर थे। शोधकर्ताओं के दृष्टिकोण का परीक्षण करने का मार्ग प्रशस्त करते हुए एक मानव पर परीक्षण किया।

शोध जर्नल ऑफ क्लिनिकल इन्वेस्टिगेशन में प्रकाशित हुआ

यह शोध जर्नल ऑफ क्लिनिकल इन्वेस्टिगेशन में प्रकाशित हुआ था। ठोस ट्यूमर वाले सभी रोगियों में से आधे से अधिक अपने उपचार के दौरान किसी बिंदु पर विकिरण चिकित्सा से गुजरते हैं। हाल के वर्षों में, कई अध्ययनों से पता चला है कि हाइपो-कैलिब्रेटेड रेडियोथेरेपी नामक कम उपचार के दौरान रोगी की विकिरण की उच्च खुराक देने से रोगियों में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न हो सकती है।

हाइपो-कैलिब्रेटेड खुराक में शरीर के अन्य ट्यूमर कोशिकाओं को प्रभावित करने की क्षमता

इसके अलावा, हाइपो-कैलिब्रेटेड खुराक में शरीर के अन्य ट्यूमर कोशिकाओं को प्रभावित करने की क्षमता है जो सीधे विकिरण के साथ इलाज नहीं किया गया था। इसे एब्सकॉल प्रभाव के रूप में जाना जाता है। अध्ययन के वरिष्ठ लेखक डॉ. एंड्रिया फेसिबिने ने बताया कि हमारे अध्ययन से पता चलता है कि वैनकोमाइसिन हाइपो-अंशयुक्त विकिरण की प्रभावशीलता को लक्षित ट्यूमर साइट पर खुद को बढ़ावा देने के लिए लगता है, जबकि एब्सकॉपल इफेक्ट की सहायता करते हुए, प्रतिरक्षा प्रणाली को ट्यूमर से लड़ने में मदद करता है।

इस शोध में शोधकर्ताओं ने वैनकोमाइसिन को विशेष रूप से डेंड्राइटिक कोशिकाओं के कार्य में सुधार किया है, जो कि मेसेंजर कोशिकाएं हैं जो टी-कोशिकाओं को यह जानने के लिए भरोसा करते हैं कि क्या हमला करना है। जबकि शोधकर्ताओं ने इस काम के लिए मेलेनोमा, फेफड़े, और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर मॉडल का इस्तेमाल किया, वे ध्यान देते हैं कि कैंसर के विभिन्न प्रकारों के लिए निहितार्थ हो सकते हैं।

एंटीबायोटिक्स एक भूमिका निभाते हैं और कैंसर के रोगियों के लिए उपचार और परिणामों को संभावित रूप से कर सकते हैं प्रभावित

यह अध्ययन टीम के पिछले शोध का भी निर्माण करता है, जिसने टी-सेल उपचारों में एक समान प्रभाव दिखाया, जिसका अर्थ है कि यह साक्ष्य के बढ़ते शरीर में जोड़ता है, लेकिन क्या स्पष्ट है कि एंटीबायोटिक्स एक भूमिका निभाते हैं और कैंसर के रोगियों के लिए उपचार और परिणामों को संभावित रूप से प्रभावित कर सकते हैं। फैसीबेन ने बताया कि शोधकर्ता क्लिनिक में इस दृष्टिकोण का अनुवाद करने के लिए एक चरण एक अध्ययन की योजना बना रहे हैं।

Exit mobile version