अमेरिका ने कहा- हिंद प्रशांत क्षेत्र में भारत की भूमिका को बनाएंगे मजबूत

630 0

अमेरिकी विदेशमंत्री एंटनी ब्लिंकन मंगलवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच गए हैं। इस दौरे में अफगानिस्तान में सुरक्षा हालात, हिंद-प्रशांत में संपर्कों को बढ़ावा देना और कोरोना महामारी की चुनौतियों से निपटने समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। ब्लिंकन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। पीएम मोदी से मिलने से पहले वह विदेशमंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मिलेंगे।

वहीं ब्लिंकन के भारत पहुंचने पर अमेरिका ने कहा कि हम हिंद प्रशांत क्षेत्र में भारत की भूमिका का समर्थन करते हैं।  अमेरिका ने आगे कहा कि हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और आर्थिक समावेश का क्षेत्र सुनिश्चित करने में हम भारत की मदद करेंगे। अमेरिकी राज्य विभाग ने कहा कि अमेरिका और भारत  अफगानिस्तान के क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर एक साथ काम कर रहे हैं।

चीन को आक्रामक घोषित करें PM, कब तक “निर्बल” बनी रहेगी मोदी सरकार बीजेपी सांसद सुबरमण्यम स्वामी

बता दें कि जो बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद ब्लिंकन का यह पहला भारत दौरा है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के भारत दौरे में बातचीत के मुख्य एजेंडे में पाकिस्तान द्वारा आतंकियों को फंडिंग, दहशतगर्दों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बनने एवं अमेरिकी फौजों के छोड़ने के बाद अफगानिस्तान में हालात हैं, जिन पर विशेष रूप से चर्चा होगी।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि 27 जुलाई से शुरू हो रहे ब्लिंकन के दो दिवसीय भारत दौरे में चार देशों के समूह क्वाड के ढांचे के तहत मजबूत गठजोड़ बनाने पर प्रमुख रूप से चर्चा होगी। इसी के तहत साल के आखिर तक क्वाड देशों (भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान) के विदेश मंत्रियों की संभावित बैठक भी होनी है।

दोनों पक्ष क्वाड टीका पहल को आगे बढ़ाएंगे, ताकि भारत में बनाए जाने वाले टीकों को हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों को 2022 के शुरुआत में आपूर्ति की जा सके। सूत्रों ने बताया कि ब्लिंकन की इस यात्रा का एजेंडा व्यापक होगा, जिसमें द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने का अवसर होगा और व्यापार और निवेश, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, डिजिटल डोमेन, नवाचार और सुरक्षा पर विशेष रूप से बातचीत की जाएगी।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

एलिस पैरी

क्रिकेट आस्ट्रेलिया रचने जा रहा है नया इतिहास, एलिस पैरी को मिल सकता है बड़ा पद

Posted by - June 19, 2020 0
नई दिल्ली। आस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट की स्टार खिलाड़ी एलिस पैरी ने कहा  कि उनका देश महिला सीईओ के लिए तैयार…

सर्वाधिक ऊंचाई पर पहुंची बिटकॉइन की कीमम, 24 घंटे में 3% से ज्यादा का आया उछाल

Posted by - October 15, 2021 0
नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत शुक्रवार को 60,000 डॉलर के पार पहुंच गई। 6 महीने…
150वां मैच खेलेंगे एंडरसन

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट मैच में 150वां मैच खेलेंगे एंडरसन

Posted by - December 25, 2019 0
सेंचुरियन। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच गुरूवार से शुरू हो रहा…