26/11 के आतंकी हमले के मास्टरमाइंड की जानकारी देने वाले को अमेरिका देगा 35 करोड़ रुपए

570 0

वॉशिंगटन। 26/11 के आतंकी हमले ने पूरे विश्व को दहला दिया था। आज इतने सालों बाद भी उसका दर्द ख़तम नहीं हुआ है। वही अमेरिका ने इस हमले के मास्टरमाइंड का पता लगाने के लिए एक मुहीम चलाई है।जिसमे मुंबई आतंकी हमले से जुड़े लोगों की सूचना देने वालों को अमेरिका 35.5 करोड़ रुपए (50 लाख डॉलर) तक का इनाम देगा। वहां के विदेश मंत्री माइकल आर पोम्पियो ने इसका ऐलान किया। इसके मुताबिक जो भी व्यक्ति हमले की साजिश रचने वालों या इसमें मदद करने वालों की जानकारी देगा, उसे पुरस्कार मिलेगा।

साथ ही पोम्पियो ने कहा, ‘‘अमेरिकी सरकार और सभी नागरिकों की ओर से मैं भारत और मुंबई शहर के प्रति हमदर्दी जता रहा हूं। हम आतंकी हमले में अपनों को खोने वाले परिवारों और उनके दोस्तों के साथ खड़े हैं। इसमें छह अमेरिकी नागरिकों की भी जान गई थी। 26/11 के आतंकी हमले ने पूरी दुनिया को दहला दिया था।’’पोम्पियो ने आगे कहा, ‘‘पाकिस्तान से कहा जाएगा कि वह अमानवीय हमले के लिए जिम्मेदार लश्कर-ए-तैयबा और दूसरे आतंकी संगठनों पर प्रतिबंध लगाए। पीड़ित परिवारों के लिए यह बेहद दुख की बात है कि हमले की साजिश में शामिल लोगों के खिलाफ 10 साल बाद भी कार्रवाई नहीं हो पाई।’’

गौरतलब है कि 26 नवंबर 2008 को 10 आतंकी कराची से समुद्र के रास्ते मुंबई पहुंचे थे। उन्होंने छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, ताज होटल, ट्राइडेंट होटल और यहूदी केंद्र पर हमला किया था। इसमें 166 लोग मारे गए थे। इनमें 28 विदेशी नागरिक भी शामिल थे। करीब 60 घंटे मुठभेड़ चली थी। एक आतंकी कसाब को जिंदा पकड़ा गया था।

साथ ही नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा ने रविवार को कहा कि 26/11 हमले से अब तक हम काफी लंबा रास्ता तय कर चुके हैं। 10 साल में भारत ने कई स्तरों वाला निगरानी और सुरक्षा तंत्र तैयार कर लिया है। सुरक्षा और निगरानी तंत्र की वजह से हमारी समुद्री सीमाएं करीब-करीब अभेद्य हो गई हैं। इस तरह के हमलों से निपटने के लिए हम पहले से ज्यादा तैयार और संगठित हैं। हमलों की 10वीं बरसी पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दक्षिण मुंबई स्थित पुलिस जिमखाना पहुंचे। उन्होंने कहा- “मुंबई की सुरक्षा के लिए लड़ने और अपनी जान देने वालों पर हमें गर्व है और हम आगे भी अपने राज्य की सुरक्षा के लिए मेहनत करते रहेंगे।”

Related Post

Terrorists

जम्मू-कश्मीरः सेना व आतंकियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर

Posted by - November 10, 2019 0
नई दिल्ली। उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा में सुरक्षाबलों को आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली। इसके बाद सेना ने…
Usain Bolt won the gold medal of Olympics

जाने 34 साल के दिग्गज एथलीट यूसेन बोल्ट ने कितनी बार जीता ओलिंपिक का गोल्ड मेडल

Posted by - August 21, 2020 0
आज दुनिया के सबसे तेज एथलीट यूसेन बोल्ट का जन्मदिन है। दुनिया के सबसे तेज एथलीट औऱ शख्स जाने माने…