अमेरिका ने चीन को दिया बड़ा झटका, चाइना टेलिकॉम पर लगाई रोक

41 0

बीजिंग। चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच एक अमेरिकी नियामक ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे के मद्देनजर चाइना टेलीकॉम लिमिटेड की एक इकाई को अमेरिकी बाजार से निष्कासित कर दिया है। चाइना टेलिकॉम लिमिटेड, चीन में सार्वजनिक क्षेत्र की तीन सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में एक है।

संघीय संचार आयोग के मंगलवार के एक आदेश के तहत चाइना टेलीकॉम (अमेरिका) कॉरपोरेशन को 60 दिनों के भीतर अमेरिका में घरेलू अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को बंद करना होगा।

आयोग ने कहा कि बीजिंग अमेरिकी संचार को छिपाने या बाधित करने के लिए इस कंपनी का इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ जासूसी और अन्य हानिकारक गतिविधियों में शामिल होने की आशंका भी जताई गई।

चीन में तीन सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है चाइना टेलिकॉम
गौरतलब है कि चाइना टेलिकॉम लिमिटेड, चीन में सार्वजनिक क्षेत्र की तीन सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में से एक है। साल 2019 में कंपनी के दुनियाभर में 33.5 करोड़ ग्राहक थे। दावा किया जाता है कि चाइना टेलिकॉम दुनिया में फिक्‍स्‍ड लाइन और ब्रॉडबैंड ऑपरेटर के मामले में सबसे बड़ा है।  यह अमेरिका में चीनी सरकार के ऑफिस में भी सर्विस उपलब्ध कराती है। कंपनी की नजर अमेरिका में 40 लाख चीनी अमेरिकी लोगों और हर साल आने वाले 20 लाख पर्यटकों पर थी।

Related Post

चार बॉयफ्रेंड

रिलेशनशिप : चार बॉयफ्रेंड के साथ रहने वाली महिला हुई प्रेग्नेंट, बोलीं-‘चारों होंगे बाप’

Posted by - December 10, 2019 0
नई दिल्ली। अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में एक 20 साल की महिला एक ही वक्त में चार बॉयफ्रेंड के साथ…
बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस की चपेट में

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस की चपेट में

Posted by - March 27, 2020 0
लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन विश्वभर में फ़ैल चुके घातक कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ से संक्रमित पाये गये हैं।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *