Site icon News Ganj

Amazon ने 200 करोड़ रुपये का जुर्माना भरने का आदेश दिया

Amazon

Amazon

नई दिल्ली: नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) ने सोमवार को Amazon की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें फ्यूचर कूपन के साथ ई-कॉमर्स प्रमुख के सौदे की मंजूरी को निलंबित करने के लिए निष्पक्ष व्यापार नियामक CCI के फैसले को चुनौती दी गई थी। एनसीएलएटी ने कहा, “अपीलकर्ता अमेज़ॅन (Amazon) ने प्रासंगिक सामग्रियों का पूर्ण, संपूर्ण, स्पष्ट और स्पष्ट प्रकटीकरण नहीं किया है। इसने अपने रणनीतिक अधिकारों और एफआरएल (फ्यूचर रिटेल लिमिटेड) में रुचि प्राप्त करने और वाणिज्यिक अनुबंध को निष्पादित करने से संबंधित केवल सीमित खुलासे प्रस्तुत किए थे।

न्यायमूर्ति एम वेणुगोपाल और अशोक कुमार मिश्रा की एनसीएलएटी पीठ ने कहा, “इस संबंध में, यह अपीलीय न्यायाधिकरण पहले प्रतिवादी (सीसीआई) के दृष्टिकोण से पूरी तरह सहमत है।” पिछले साल दिसंबर में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने फ्यूचर कूपन प्राइवेट लिमिटेड (FCPL) में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए Amazon के सौदे के लिए 2019 में उसके द्वारा दी गई मंजूरी को निलंबित कर दिया था।

नियामक ने कहा था कि अमेज़ॅन ने उस समय लेनदेन के लिए मंजूरी की मांग करते हुए जानकारी को छुपाया था और कंपनी पर 202 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया था। इसमें अमेज़ॅन के लिए आवश्यक शर्तों में संयोजन को सूचित करने के लिए 200 करोड़ रुपये का जुर्माना और संयोजन के वास्तविक दायरे और उद्देश्य को दबाने के लिए एक-एक करोड़ रुपये के दो दंड शामिल हैं।

क्रिप्टो बाजार क्यों निचले स्तर पर गिर गया? बिटकॉइन…

हालांकि, एनसीएलएटी ने सीसीआई के आदेशों को थोड़ा संशोधित किया और कहा कि एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना “उच्च पक्ष पर” था और इसे घटाकर 50 लाख रुपये कर दिया। “यह अपीलीय न्यायाधिकरण मामले के प्रासंगिक तथ्यों और परिस्थितियों पर आधारित है, मुख्य रूप से बाजार में प्रतिस्पर्धा की उपलब्धता और उद्योग की वित्तीय स्थिति … प्रतियोगिता की धारा 44 और 45 के अनुसार प्रत्येक पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाता है। अधिनियम 2002, “एनसीएलएटी ने अमेज़ॅन को निर्णय पारित होने की तारीख से गणना की गई 45 दिनों के भीतर एक करोड़ रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया।

जानिए क्या है नेशनल हेराल्ड केस, जिसने उड़ा दी कांग्रेस की नींद

Exit mobile version