Site icon News Ganj

ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति में होगा सुधार, विद्युत लोड की समस्या होगी दूर: एके शर्मा

AK Sharma

AK Sharma

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने जनपद रायबरेली की तहसील महराजगंज के ग्राम नेवाजगंज मजरे, बावन बुजुर्ग बल्ला में 132/33 के0वी0 पारेषण उपकेन्द्र का शिलान्यास किया। जिसकी क्षमता 2×40 एमवीए की है और यह उपकेन्द्र 40.15 करोड़ रूपये की लागत से एक वर्ष में बनकर तैयार होगा। इसके निर्माण से महराजगंज, हरचन्दपुर, गंगागंज, रहवां, चन्दापुर, मऊगरवी तथा अमेठी के कुछ ग्रामीण क्षेत्रों की 08-09 लाख की आबादी को निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिलेगी। इससे इन ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति में सुधार होगा और यहां के विद्युत लोड की समस्या भी दूर हो जायेगी।

ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने आज दोपहर बाद नेवाजगंज पहुंचकर विद्युत उपकेन्द्र के निर्माण हेतु भूमि पूजन कर आधारशिला रखी तथा बटन दबाकर शिलान्यास पट्ट का अनावरण किया। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने आज यहां पर इस उपकेन्द्र का नहीं, बल्कि इस क्षेत्र में निर्बाध विद्युत की आत्मनिर्भरता का शिलान्यास किया है साथ ही अपने सहयोगी उद्यान, कृषि निर्यात मंत्री दिनेश प्रताप सिंह के जन्मदिन पर इस क्षेत्र की जनता को उपहार के रूप में भेंट करता हूं।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि मोदी-योगी से पहले की सरकारों ने विद्युत की आधारभूत संरचनाओं पर कार्य नहीं किया, जिससे आज विद्युत व्यवस्था के लिए बहुत ज्यादा कार्य करना पड़ रहा है फिर भी उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के लिए योगी सरकार सभी आवश्यक प्रबंध कर रही है। उ0प्र0 जल्द ही सम्पूर्ण देश में सबसे अच्छी विद्युत व्यवस्था देने वाला प्रदेश बनेगा। निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए जल्द ही रोस्टर की व्यवस्था समाप्त की जायेगी।

ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रथम कार्यकाल में ही भारत बिजली उत्पादन के मामले में सरप्लस देश बनकर अपने पड़ोसी देशों को बिजली दे रहा है। इसी प्रकार प्रदेश की योगी सरकार ने भी 1.25 लाख से अधिक मजरों को रोशन किया तथा 1.58 करोड़ परिवारों को विद्युत कनेक्शन दिया अभी डेढ़ वर्ष के भीतर 25 लाख विद्युत कनेक्शन दिये गये। 40 ऐसे बड़े सब स्टेशन बनाये गये तथा 136 उपकेन्द्रों की क्षमता बढ़ाई गयी। कुछ ही समय में प्रदेश की विद्युत उत्पादन क्षमता दोगुनी हो जायेगी। 1320 मेगावाट बिजली का उत्पादन शीघ्र ही चालू होगा। अनपरा-डी में 1600 मेगावाट, ओबरा-डी में 1600 मेगावाट, पनकी में 660 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। उन्होंने कहा कि बांस-बल्ली में फैलाई गयी लाइन, जर्जर तार, पोल, अतिभारित ट्रांसफार्मर को ते से बदला जा रहा है। हजारों किमी0 जर्जर तार और डेढ़ लाख पोल बदले जा चुके हैं। 650 फीडर में सुधार किया गया है। उत्तर प्रदेश में बिजली की समस्या को हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए 20-25 हजार करोड़ रूपये के कार्य कराये जा रहे हैं साथ ही सौर ऊर्जा के माध्यम से भी विद्युत उत्पादन को बढ़ाया जा रहा है।

पर्यटकों के लिए कई बड़ी सौगात भी दे सकते हैं सीएम योगी

कार्यक्रम में उद्यान, कृषि विपणन व कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की सरकार बिना किसी भेदभाव के विकास कार्यों को सुदूर गांव और जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रही है। ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) के प्रयासों से प्रदेश की विद्युत व्यवस्था में ते से सुधार हो रहा है। आने वाले समय में सभी को निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिलेगी। मोदी-योगी की सरकार से देश की सभ्यता, संस्कृति, परम्पराओं के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है और देश में इसकी जड़ें मजबूत हो रही हैं। हमे खुशी है कि हमारी पीढ़ी फिर से सुसंस्कृत हो रही है।

उन्होंने कहा कि मैंने इस क्षेत्र के विकास के लिए बचपन से संघर्ष किया। गांव में सड़कें, पगडन्डी न होने से बरसात में साइकिल को कन्धे में तथा चप्पल हाथ में लेकर चलना पड़ता था। मेरे प्रयासों से इस क्षेत्र का विकास हो रहा, सड़कें बन रही हैं। सन् 1952 से रायबरेली का बेटा के संसद न पहुंचने से इस क्षेत्र का विकास अवरूद्ध हुआ है। उन्होंने कहा कि यह शिलान्यास का पहला ऐसा शिलापट्ट है जिसमें ऊर्जा मंत्री के साथ मेरा भी नाम है। इस पावर हाउस के बन जाने से यहां के विद्युत आपूर्ति की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

ऊर्जा राज्यमंत्री डा0 सोमेन्द्र तोमर ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने हेतु प्रधानमंत्री की भी मंशा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) के सतत प्रयासों से विद्युत व्यवस्था में बेहतर सुधार हो रहे हैं। उ0प्र0 विकास के पथ पर ते से आगे बढ़ रहा है। वर्ष 2017 के बाद से सभी की विद्युत जरूरतें पूरी हो रही हैं। सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य हो रहे हैं। योगी सरकार के पहले की सरकारों में चुनाव के समय ही शिलान्यास कार्य होता था, जबकि अब निरन्तर विकास के कार्य चल रहे हैं।
कार्यक्रम में सलोन विधायक अशोक कोरी, जिला पंचायत अध्यक्ष रंजना चौधरी, जिलाध्यक्ष बुद्धिलाल पासी, जिलाधिकारी हर्षिता माथुर, पुलिस अधीक्षक, निदेशक ट्रांसमिशन पीयूष गर्ग, मुख्य अभियंता राव सिंह, आशुतोष सिंह, लोक सभा प्रभारी नेफेड के चेयरमैन वीरेन्द्र तिवारी, नगर पंचायत के चेयरमैन बूथ अध्यक्ष संतोष तिवारी, जन्मेजय सिंह, गुड्डीलाल पासी, विनोद बाजपेयी सहित हजारों की संख्या में पार्टी कार्यकर्ता और क्षेत्रीय लोग उपस्थित थे।

Exit mobile version