Site icon News Ganj

एके शर्मा ने 65.674 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

AK Sharma

AK Sharma

बरेली। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निर्देशों के क्रम में नगर विकास एवम् ऊर्जा मंत्री व बरेली मण्डल के प्रभारी मंत्रीगण के साथ एके शर्मा (AK Sharma) ने बलिया के कलेक्ट्रेट सभागार में आज जनप्रतिनिधिगण एवं जनपदीय अधिकारियों के साथ बैठक कर शासन द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

बैठक में प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री  धर्मपाल सिंह,वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री  (स्वतंत्र प्रभार) डा0 अरूण कुमार, महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्य मंत्री  प्रतिभा शुक्ला, सांसद  संतोष कुमार गंगवार, सांसद  धर्मेन्द्र कश्यप, बलिया के महापौर  उमेश गौतम, जिला पंचायत अध्यक्ष  रश्मि पटेल, विधान परिषद सदस्य (एमएलसी)  कुंवर महाराज सिंह,  एलएलसी  हरी सिंह ढिल्लो, विधायक कैंट  संव अग्रवाल, विधायक नवाबगंज डा. एमपी आर्य, विधायक मीरगंज डा0 डीसी वर्मा, विधायक नवाबगंज डा0 राघवेन्द्र वर्मा, पूर्व विधायक मीरगंज  बहोरन लाल मौर्य, जिलाधिकारी  शिवाकान्त द्विवेदी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  सत्यार्थ अनुरूद्ध पंकज, मुख्य विकास अधिकारी  जग प्रवेश सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक के दौरान  प्रधानमंत्री  की ‘मन की बात’ को मंत्रीगण ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ सुना और देखा।

प्रभारी मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने सभी अधिकारियों से कहा कि शासन द्वारा संचालित सभी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ जनता को मिले यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने जा़ेर देते हुये कहा कि जनता की समस्याओं का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित कराते हुये, उन्हें बेहतर सेवाएं उपलब्ध करायी जाये। ऊर्जा एवं नगर विकास विभाग के अधिकारियों की अधिक शिकायत मिलने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यशैली में सुधार हेतु निर्देशित किया। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का त्वरित संज्ञान लेते हुये तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाये। जनप्रतिनिधिगणों ने अपने-अपने क्षेत्रों की समस्याओं के विषय में जानकारी दी।

बैठक में जिलाधिकारी ने मंत्री  को प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के विषय में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई।

मंत्री  ने कहा कि इस वर्ष गर्मी ज्यादा थी, जिसके चलते विद्युत की मांग ज्यादा बढ़ने के कारण विद्युत सप्लाई में समस्या उत्पन्न हुई। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष बिजली उत्पादन ज्यादा हुआ और सप्लाई भी डेढ़ गुना ज्यादा हो रही है।  इस वर्ष वर्षा कम होने के कारण कृषि क्षेत्र में बिजली की ज्यादा मांग बड़ी है। इसके कारण किसानों को बिजली सप्लाई में दिक्कत आ रही है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए मंत्री  ने जनप्रतिनिधियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों को सहयोग एवं संयम बरतने को कहा।

एके शर्मा ने बरेली मण्डल में अधिकारियों के कसे पेंच, कार्यशैली सुधारने के दिए निर्देश

मंत्री  ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि पुराने सब स्टेशन तथा फीडर का लोड कम करने के लिए इसे नए सब स्टेशन व फीडर से जोड़कर समस्या का निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों के विद्युत बिलों में कम बढ़ की शिकायतें आ रही हैं, उनमें सुधार लाने की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बिना सूचित किए विद्युत कनेक्शन न काटे जाएं। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि दोबारा ऐसी शिकायत मिली तो विद्युत विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी के सख्त कार्यवाही की जाएगी।

मंत्री  ने बीडी उपाध्यक्ष को निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक कर सड़कों के किनारे ग्रीन बेल्ट की समस्या को आपस में चर्चा करके निस्तारण किया जाए। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि सुबह की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद के विकास के साथ-साथ पर्यावरण पर भी विशेष ध्यान दिया जाए और हम सब का दायित्व है कि अपने घर के आस पास वृक्षारोपण करे तथा सफाई पर विशेष ध्यान दे। उन्होंने निर्देश दिए कि सड़कें, नहरों, तालाबों आदि स्थानों के किनारे पर पेड़ लगाया जाए। उन्होंने पंचायत राज विभाग को निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में इंडिया मार्का हैंडपम्प खराब हो गए हैं, उनको शीघ्र सही कराया जाए।

इस अवसर पर राज्य मंत्री महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार  प्रतिभा शुक्ला ने जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों से कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद  लेकर निरीक्षण भी किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा  कुपोषण को खत्म करना हैं। यह तभी सम्भव हो पाएगा जब हम सभी इस पर विशेष ध्यान दे। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों की बिल्डिंग जर्जर है उनकी जांच कर आवश्यक कार्यवाही कराना सुनिश्चित किया जाए।

किसानों को कृषि संबंधी कोई समस्या ना हो: एके शर्मा

इसके पश्चात नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा ने सर्किट हाउस में 06 माह के बच्चों का अन्नप्रासन्न कराया तथा गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म को भी पूरा किया। मंत्री  ने नगर निगम के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास, लोकार्पण एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चाभी वितरण किया।

नगर विकास मंत्री ने जनपद के अन्तर्गत लगभग 41.685 करोड़ रुपए की धनराशि के 86 कार्यों का लोकार्पण किया और लगभग 23.989 करोड़ रुपए की धनराशि के 33 कार्यों का शिलान्यास भी किया।  मंत्री  ने पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत 10 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया।

इसके पश्चात मंत्री  ने संजय कम्युनिटी हाल के पास स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत बने तालाबों एवम् सुंदरीकरण का निरीक्षण भी किया।

Exit mobile version