Site icon News Ganj

जन सहयोग से प्रदेश में चल रही स्वच्छता की सूनामी: एके शर्मा

AK Sharma

AK Sharma

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने सभी नगर आयुक्तों से वर्चुअल संवाद कर प्रदेश के सभी जनपदों में चलाये जा रहे 75 घंटे के स्वच्छता अभियान के संबंध में जानकारी और प्रदेश के सभी GVPs को पूर्णतयः खत्म करने की कार्ययोजना एवं रणनीति पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 03 दिसम्बर के पश्चात एक भी छोटे बड़े कूड़ा स्थल नहीं दिखना चाहिए। इसके लिए जो भी आवश्यक मशीनरी और मानव संसाधन की जरूरत हो, उसे युद्ध स्तर पर प्रयोग किया जाए।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश को पूर्णतयः स्वच्छ एवं सुनहरा बनाने के लिए इस विशेष सफाई अभियान को जन आंदोलन का रूप देकर जनता के सहयोग से चलायें। जन सहयोग से ही प्रदेश में स्वच्छता की सूनामी चलेगी। उन्होंने कहा कि सभी गंदे एवं कूड़ा स्थलों को साफ-सुथरा बनाकर वहां पर नेकी की दीवार, बच्चों के झूले, बुजुर्गों के बैठने का स्थान, सेल्फी प्वाइंट, वर्टिकल गार्डेन बनाये जाये, दोबारा लोग फिर से इन स्थानों को कूड़ा स्थलों में न बदले वहां पर उद्यान भी बनाये जा सकते हैं।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि तीन दिन के भीतर उ0प्र0 एक नये अंदाज में पूर्णरूप से स्वच्छ एवं साफ सुथरा दिखे इसके पूरे प्रयास किये जायें। उन्होंने कहा कि जनता का सहयोग इसमें बहुत आवश्यक है, उनके सुझाव भी जाने। उन्होंने धार्मिक स्थलों वाले जनपदों वाराणसी, अयोध्या, चित्रकूट, मथुरा, मिर्जापुर पर विशेष रणनीति बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। जिससे पूजा स्थलों से निकलने वाली सामग्री को इकट्ठा किया जा सके।

एके शर्मा ने पीलीभीत में 220 केवी विद्युत उपकेंद्र अमरिया का किया लोकार्पण

उन्होंने नियमित रूप से किये जाने वाले डोर-टू-डोर कलेक्शन और साफ सफाई पर और जोर देने को कहा। मंत्री को संवाद के दौरान नगर आयुक्त सहारनपुर ने बताया कि 50 वर्ष पुराने कूड़ा स्थल को साफ किया गया है। मंत्री ने कहा कि कोई भी काम असम्भव नहीं होता उन्होंने डालीबाग में रहने के दौरान के समय के बारे में बताया कि उस दौरान डालीबाग में जगह-जगह बहुत गंदगी थी जिसको मेरे प्रयासों से एक महीने में नगर निगम लखनऊ ने दूर कर दिया, इसके पश्चात स्थानीय लोगों ने कहा कि आपने इस इलाके का कोढ़ दूर कर दिया है।

Exit mobile version