Site icon News Ganj

सिद्धार्थनगर में 98 करोड़ से अधिक की लागत से बदले जाएंगे जर्जर तार और पोल

AK Sharma

AK Sharma

सिद्धार्थनगर/लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने आज एक दिवसीय दौरे पर सिद्धार्थनगर पहुंचे। जहां उन्होंने ग्राम पंचायत महादेवा नानकार के गांव परसा भदोरिया में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विद्युत व्यवस्था और आपूर्ति को लेकर ग्रामीणों से वार्ता की।

ग्रामीणों ने बताया कि लगभग 300 की आबादी वाले गांव में विद्युत व्यवस्था जर्जर तार के भरोसे चल रही थी। पोल भी कई जर्जर हो चुके थे और झूलते तारों से भी हादसे की संभावना हमेशा बनी रहती थी। मगर जब से आपने विभाग संभाला है, ग्राम पंचायत ही क्या पूरे जिले में लगातार जर्जर तार, पोल और कनेक्शन बॉक्स को बदलने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि पूरे जिले में लगभग 98 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से आरडीएसएस योजना अंतर्गत निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने का कार्य किया जा रहा है।

ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा  (AK Sharma) ने अपने प्रभार वाले जिला सिद्धार्थनगर में ग्राम परसा भदौरिया का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मंत्री  शर्मा  गाँव में निर्बाध विद्युत आपूर्ति और व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए बदले गए जर्जर तार, पोल और कनेक्शन बॉक्स का जायजा लेते हुए ग्रामीणों से बात भी की। इस दौरान मंत्री श्री शर्मा  ने मौजूद अधिकारियों से भी कराए गए कार्यों की जानकारी ली।

अधिकारियों ने मंत्री  शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि ग्राम परसा भदौरिया में सभी जर्जर तारों और पोल को बदल दिया गया है। साथ ही झूलते तारों की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए उन्होंने दो पोल की दूरी को कम कर दिया है और जहां आवश्यक था वहां बीच में भी पोल लगाए गए हैं।

बस्ती मंडल के चीफ इंजिनियर पीके सिंह ने कराए गए कार्यों के बारे में जानकारी हुए मंत्री जी को बताया कि आरडीएसएस योजना के अंतर्गत सिद्धार्थनगर जिले में एलटी बेयर कंडक्टर को नए एलटी एबी केबल से बदलना, पुनर्निर्माण/संवर्द्धन, 11kv फीडर, 33kv फीडरों का पुनर्निर्माण/संवर्धन और डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर पर एलटी कैपेसिटर बैंक की स्थापना का कार्य चल रहा है।

कहीं पर भी जलजमाव न हो, नाले-नालियों की सफ़ाई का कराए समुचित प्रबंध: एके शर्मा

निरीक्षण के दौरान मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने ग्राम प्रधान बुद्धी सागर चौरसिया के साथ गांव का भ्रमण किया और ग्रामीणों से बात की, उनका हाल जाना और वहां मौजूद बच्चों से पढ़ाई और उनके भविष्य के बारे में बात की। ग्रामीणों ने बताया कि जर्जर झूलते तारों से हादसों का खतरा हमेशा बना रहता था। अब तार और पोल बदल जाने से बिजली की समस्या भी दूर हो गयी और खतरा भी खत्म हो गया है। ग्रामीणों ने विद्युत सुधार के लिए मंत्री  की भूरी प्रशंसा की।

Exit mobile version