Site icon News Ganj

एके शर्मा ने फागिंग व एंटी लार्वा के छिड़काव का किया स्थलीय निरीक्षण

AK Sharma

AK Sharma

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए0के0 शर्मा (AK Sharma)  ने आज शाम 7:30 बजे लखनऊ के अलीगंज, महानगर, गोखले मार्ग की साफ सफाई, मच्छर जनित बीमारियों, डेंगू, चिकनगुनिया एवं संचारी रोग के दृष्टिगत फागिंग व एंटी लार्वा के छिड़काव का मौके पर जाकर  निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अलीगंज सेक्टर -ई की निवासी अवस्थी परिवार की बीमार महिला रेखा अवस्थी से भी मिले और उसका हालचाल जाना। उन्होंने मोहल्ला वासियों को हाइपोक्लोराइड दवा का घोल भी भेंट की और इसका नियमित छिड़काव करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि नागरिक भी विशेष सावधानी बरतें और अपने घरों की साफ-सफाई रखें।

इसके पश्चात नगर विकास मंत्री (AK Sharma)  ने गोखले मार्ग स्थित कृष्ण कुंज के अग्रवाल परिवार से भी मिले जिनके यहां 06 लोग चिकनगुनिया एवं वायरल बुखार से पीड़ित हैं।

नगर विकास मंत्री  ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने नगर आयुक्त लखनऊ  इंद्रत सिंह को निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि नगर की बेहतर साफ-सफाई एवं नियमित रूप से फागिंग कराई जाए, एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाए तथा लोगों की शिकायतों पर भी शीघ्र ध्यान दिया जाए। जहां कहीं पर भी संचारी रोग एवं मच्छर जनित बीमारियों, डेंगू, चिकनगुनिया के फैलने की खबरें आ रही हो, वहां बचाव के लिए ऐसे प्रभावित क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि लोगों को डेंगू व चिकनगुनिया के प्रभाव से बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी नगरीय निकाय के अधिकारी इस बात पर विशेष जोर दें कि नगर सेवा पखवाड़ा की निर्धारित कार्ययोजना को प्रभावी ढंग से लागू कर लोगों को समस्याओं से राहत प्रदान की जाए और जनहित में संचालित योजनाओं को शीघ्र ही जमीन पर उतारा जाए।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma)  ने बुधवार को नगर सेवा पखवाड़ा के तहत मऊ जिले की मोहम्मदाबाद गोहना नगर पंचायत की सफाई व्यवस्था, जलभराव, नालियों की सफाई, फागिंग, एंटी लार्वा का छिड़काव, संचारी रोग, डेंगू, चिकनगुनिया एवं वायरल बुखार की यथास्थिति की जानकारी के लिए वहां जाकर शाम को 8:00 बजे निरीक्षण किया था।

उन्होंने एक दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष तथा अधिशासी अधिकारी से भी इस संबंध में चर्चा की थी और आवश्यक निर्देश दिए थे। उन्होंने इसी दौरान रेलवे की जमीन से होकर आने वाली मुख्य नगरीय सड़क की रिपेयरिंग के लिए भी डीआरएम से बात कर मंजूरी दिलाई, जो की मंजूरी के अभाव में वर्षों से उस सड़क की रिपेयरिंग नहीं हो पा रही थी, जिससे उस क्षेत्र के नागरिकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

Exit mobile version