Site icon News Ganj

अयोध्याधाम को देश की पहली सोलर सिटी बनाने के लिए युद्धस्तर पर चल रहा है कार्य: एके शर्मा

AK Sharma

AK Sharma

अयोध्या/लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने श्री रामलला प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दो दिन पूर्व अयोध्याधाम में अपने दोनों विभागों द्वारा कराये गए कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अयोध्या के सरायरासी और रामपुर हलवारा में राज्य सरकार और एनटीपीसी के संयुक्त सहयोग से स्थापित हो रहे 40 मेगावाट की सौर ऊर्जा प्लांट का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान ऊर्जा मंत्री श्री शर्मा (AK Sharma) ने सौर परियोजना से 14 मेगावाट की विद्युत् आपूर्ति शुरु होने पर सभी ऊर्जा कर्मियों समेत अयोध्यावासी और प्रदेश की जनता को बधाई एवं शुभकामनायें दी हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही सूर्य के उपासक श्री राम की नगरी अयोध्या सौर्य ऊर्जा से जगमगाएगी। अयोध्या को देश की प्रथम सोलर सिटी बनाने का कार्य अब पूर्णता की ओर है। उन्होंने अयोध्या को सोलर सिटी बनाने के लिए प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवम् केंद्रीय उर्जा मंत्री आर.के. सिंह का आभार व्यक्त किया और उन्हें सादर नमन करते हुए धन्यवाद दिया।

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने निरिक्षण के दौरान कहा कि अयोध्याधाम श्री राम की नगरी है और भगवान राम सूर्य के उपासक हैं। अवधपति की सेवा में अयोध्या नगर को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिये एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड द्वारा 40 मेगावॉट की सौर उर्जा परियोजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है और जल्द ही हम इसे पूर्ण करते हुए श्री राम के चरणों में समर्पित कर देंगे। जल्द ही अयोध्या धाम सूर्य की ऊर्जा से जगमग होगा। अभी तक अयोध्याधाम में सौर ऊर्जा से 2500 सोलर स्ट्रीट लाइट, 500 स्मार्ट सोलर स्ट्रीट लाइट, 40 सोलर ट्री, अनेकों सोलर वॉटर एटीएम स्थापित किए गए है तथा सोलर बोट भी संचालित की गई है।

ऊर्जा मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि अयोध्याधाम को देश की पहली सोलर सिटी बनाने के निर्णय को साकार करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है। इस सौर परियोजना से अयोध्या को 14 मेगावाट की विद्युत् आपूर्ति शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार और एनटीपीसी के संयुक्त प्रयास से स्थापित हो रहे सौर प्लांट का कार्य 04 नवम्बर, 2023 को प्रारम्भ हुआ था। जिसके फलस्वरूप प्रथम चरण में 14 मेगवाट क्षमता का परीक्षण एवं कमिशनिंग का कार्य पूर्ण हो गया है, तथा इस परियोजना से 14 मेगवाट विद्युत आपूर्ति के लिए उपलब्ध हो गयी है। इस परियोजना से उत्पादित विद्युत दर्शननगर बिजलीघर को 132 किलोवोल्ट, 5.5 किमी लम्बी ऊर्जा विभाग की ट्रांसमिशन लाइन द्वारा संचारित की जा रही। उन्होंने बताया कि इस परियोजना से लगभग 8.65 करोड़ यूनिट ऊर्जा का वार्षिक उत्पादन होगा, जो अयोध्या नगर की 30 प्रतिशत ऊर्जा की आपूर्ति करेगा और इससे लगभग 80 हज़ार टन कार्बन उत्सर्जन में कमी भी आएगी।

श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर नगर विकास मंत्री ने सफाई, सुशोभन, व्यवस्थापन के साथ ही दिया प्रदूषण मुक्त वातावरण

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने बताया कि अयोध्याधाम में स्थापित हो रहे 40 मेगावॉट के सौर्य ऊर्जा परियोजना के निर्माण में लगभग 1.04 लाख 550 वॉट के बाईफेसिअल सोलर पैनल लगाये जाने हैं। जिसमें 36 हजार पैनल्स लगायें जा चुके हैं। इस परियोजना को भगवान श्री राम के चरणों में समर्पित करने के लिए के 300 से 350 कार्मिक एवं 25 से 30 अभियंता अपनी पूर्ण निष्ठा के साथ दिन-रात प्रयासरत हैं।

Exit mobile version