Site icon News Ganj

विद्युत की बढ़ी हुई 27557 मेगावाट की मांग को ऊर्जा विभाग सकुशल कर रहा पूरा: एके शर्मा

AK Sharma

AK Sharma

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि वर्तमान में भीषण गर्मी एवं उमस के कारण प्रदेश में बिजली की मांग में एक बार फिर से ऐतिहासिक रूप से बढ़ोत्तरी हुई है। इस समय 27557 मेगावाट की बढ़ी हुई मांग हेतु उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति सकुशल पूरी की जा रही है। आने वाले समय में भी ऊर्जा विभाग प्रदेश की विद्युत मांग को सकुशल पूरा करने का पूरा प्रयास करेगा।

उन्होंने (AK Sharma) उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि विद्युत के उपयोग में सावधानी बरतें और विद्युत संरक्षण के लिए भी आगे आएं। उन्होंने सभी विद्युत कर्मियों को निर्देश दिये हैं कि उपभोक्ताओं को पर्याप्त, निर्बाध और सुरक्षित बिजली देने के लिए अपने कर्तव्य को निष्ठापूर्वक करते रहें।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने विद्युत कर्मियों को निर्देशित किया है कि विद्युत मांग के बढ़ने से फाल्ट और व्यवधान की समस्याएं बढ़ जाती हैं। ट्रांसफार्मर के जलने की सम्भावना बनी रहती है। अधिक लोड होने से विद्युत तार भी टूटकर गिरते हैं। कहीं-कहीं पर आंधी, तूफान और बरसात के कारण तथा पेड़ों के टूटने से भी विद्युत आपूर्ति में व्यवधान पड़ता है। इस दौरान उपभोक्ताओं को विद्युत व्यवधान का सामना न करना पड़े इसके लिए फाल्ट एवं आपूर्ति सम्बंधी गड़बड़ियोें को शीघ्र ठीक करें। उपभोक्ताओं द्वारा की गयी शिकायतों को भी गम्भीरता से सुनें और उसका तत्काल समाधान भी कराएं।

पर्यावरण संतुलन व जीवन बचाने के लिए पौधों का रोपण एवं संरक्षण आवश्यक: एके शर्मा

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने कहा है कि विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए भी कई बार सचेत किया गया है कि जहां कहीं पर भी पोल, बाक्सों, स्टे वायर, ट्रांसफार्मर और उसकी जाली में विद्युत करंट आ रहा हो, उसको भी चेक करें और लोगों को ऐसे उपकरणों से दूर रहने के लिए भी जागरूक करें जिससे कि लोगों को जन-धन हानि से बचाया जा सके।

उन्होंने (AK Sharma) जर्जर तारों व पोल को बदलने के कार्यों में गति लाने व ओवरलोड हो रहे ट्रांसफार्मर को नियमित रूप से चेक करने के निर्देश दिये जिससे कि विद्युत आपूर्ति में कोई बाधा न आये। उन्होंने सख्त निर्देश दिये हैं कि निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप सभी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाय, इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई एवं लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

Exit mobile version