Site icon News Ganj

आगरा नगर निगम की ईटीएफ ने पकड़ी 7.5 टन प्रतिबंधित प्लास्टिक

banned plastic

Agra Municipal Corporation's ETF caught 7.5 tons of banned plastic

लखनऊ/आगरा। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma) द्वारा शहरी क्षेत्रों को और बेहतर, सुरूचिपूर्ण एवं सुविधापूर्ण बनाने के साथ नगरीय जीवन की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के प्रयासों के लिए प्रवर्तन दल प्रभारी के रूप में चयनित 05 अधिकारियों की तैनाती निगमों में की थी , जिसमें आगरा नगर निगम (Agra Nagar Nigam) में सेवानिवृत कॉर्नल कौशिक की तैनाती की गयी थी। कॉर्नल कौशिक की टीम ने आज गुजरात के सूरत शहर से आगरा लाई जा रही 7.5 टन से अधिक की प्रतिबंधित पॉलीथीन (Banned Plastic) को जब्त कर आगरा नगर निगम के सुपुर्द कर दिया है।

प्रदेश के नगरों को स्वच्छ और सुन्दर बनाने की मुहीम में प्रतिबंधित प्लास्टिक के रोक पर निकायों द्वारा लगातार अभियान चलाये जा रहे हैं। अभियानों में और तेजी लाने और नगरों की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रवर्तन दल की टीमें लगातार कार्यवाई कर रही हैं। इसी क्रम में आज प्रवर्तन दल की आगरा टीम ने गुजरात के सूरत शहर से आगरा लाई जा रही 7.5 टन प्रतिबंधित प्लास्टिक (Banned Plastic) से भरे ट्रक UP 80 FT 0563 को निरिक्षण के दौरान पकड़कर प्रतिबंधित पॉलीथीन को जब्त किया है।

कार्रवाई के दौरान ट्रक चालक फरार हो गया। प्रवर्तन दल की टीम ने ट्रक मालिक योगेश कुमार जो की आगरा के जलेसर रोड, अंवल खेड़ा गाँव का निवासी है। उससे संपर्क स्थापित कर मौके पर बुलाया। ईटीएफ टीम प्रभारी कर्नल कौशिक जी ने बताया कि भारत सरकार की नीतियों के तहत 25 किलो से अधिक पाए जाने वाले प्रतिबंधित प्लास्टिक (Banned Plastic) पर 25000 रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान है।

इस निरीक्षण के परिणाम स्वरूप संबंधित के खिलाफ़ एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्यवाही की जा रही है। वहीं प्रतिबंधित पॉलिथीन को जब्त कर आगरा नगर निगम (Agra Nagar Nigam) कार्यालय में पहुंचाया गया है।

प्रवचन दल के प्रभारी ने बताया कि प्रदेश सरकार की मंशा अनुरूप पर्यावरण के संरक्षण तथा जीवन को बचाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर सख्ती की जा रही और इसके प्रयोग को प्रतिबंधित करने के लिए लगातार अभियान भी चलाए जा रहे। साथी ही सिंगल यूज़ प्लास्टिक (Single Use Plastic) के प्रयोग को रोकने तथा इसके दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

Exit mobile version