Site icon News Ganj

Agneepath scheme protest: भारतीय रेलवे कि 200 ट्रेनें बाधित, 35 रद्द

Railway

Railway

नई दिल्ली: रेलवे (Railway) ने शुक्रवार को कहा कि सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना (Agneepath scheme) के विरोध के चलते अब तक 200 से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। राष्ट्रीय वाहक ने कहा कि बुधवार को विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से लगभग 35 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि 13 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini vaishnav) ने युवाओं से रेलवे संपत्ति को नष्ट नहीं करने का आग्रह किया। “मैं युवाओं से हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल न होने और रेलवे (Railway) की संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील करता हूं।”

सबसे ज्यादा प्रभावित पूर्व मध्य रेलवे – जिसमें बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को शामिल किया गया है, जिन राज्यों में व्यापक विरोध हुआ है – ने भी आंदोलन के कारण आठ ट्रेनों के संचालन की “निगरानी” करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने कहा कि वे इन ट्रेनों की आवाजाही पर नजर रख रहे हैं और स्थिति के विकसित होते ही उनके संचालन पर निर्णय लेंगे।

इन ट्रेनों में शामिल हैं: 12303 हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, 12353 हावड़ा-लालकुआं एक्सप्रेस, 18622 रांची-पटलिपुत्र एक्सप्रेस, 18182 दानापुर-टाटा एक्सप्रेस, 22387 हावड़ा-धनबाद ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस, 13512 आसनसोल-टाटा एक्सप्रेस, 13032 जयनगर-हावड़ा एक्सप्रेस और 13409 मालदा टाउन – किऊल एक्सप्रेस। रद्द की गई दो ईसीआर ट्रेनें हैं – 12335 मालदा टाउन – लोकमान्य तिलक (टी) एक्सप्रेस और 12273 हावड़ा – नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस।

अन्य रद्द की गई ट्रेनों के बारे में विवरण तत्काल उपलब्ध नहीं था। रेलवे ने कहा कि उत्तर सीमांत रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली कई ट्रेनें भी ईसीआर अधिकार क्षेत्र से गुजरती हैं और उनमें से तीन भी प्रभावित होती हैं। अल्पकालिक अनुबंध के आधार पर सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए केंद्र की अग्निपथ योजना के विरोध में गुस्साई भीड़ ने ट्रेनों और रेलवे संपत्ति को निशाना बनाया है।

हिंसक प्रदर्शनकारियों ने ईसीआर में तीन चलती ट्रेनों और कुलहरिया (ईसीआर में भी) में एक खाली रेक को क्षतिग्रस्त कर दिया। उत्तर प्रदेश के बलिया में वाशिंग लाइन में खड़ी ट्रेन का एक डिब्बा भी क्षतिग्रस्त हो गया। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि अचल संपत्ति के नुकसान का आकलन फिलहाल मुश्किल है।

हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में निवेशकों की पसंद बना पूर्वांचल

बलिया में विरोध कर रहे युवकों ने ‘भारत माता की जय’ और ‘अग्निपथ वापसी लो’ के नारे लगाते हुए एक खाली ट्रेन में आग लगा दी और कुछ अन्य ट्रेनों में तोड़फोड़ की, जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। आंदोलनकारियों द्वारा सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ करने और ट्रेन में आग लगाने की भी खबरें आई हैं।

कब है Father’s Day, जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत

Exit mobile version