अफगानिस्तान में कवरेज करने पहुंचे भारतीय पत्रकार की दानिश सिद्दीकी की हत्या

148 0

अफगानिस्तान में लगातार बिगड़ते हालात के बीच कवरेज करने गए रॉयटर्स के पत्रकार दानिश सिद्दिकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। सिद्दीक दुनिया के बेहतरीन फोटोग्राफरों में गिने जाते थे, वह इस वक्त रॉयटर्स के अलावा विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ काम कर रहे थे। दानिश अफगानिस्तान के भीतर कंधार में तालिबान के बढ़ते वर्चस्व के बीच अपने ट्वीटर हैंडल पर वहां की फोटो एवं वीडियो शेयर करते थे।

कोरोना संकट के बीच बेहतरीन कवरेज को लेकर दानिश को पुलित्जर अवॉर्ड से नवाजा गया था, उन्हें ये अवॉर्ड रोहिंग्या माामले में मिला था। पिछले दिनों दिल्ली हिंसा, लॉकडाउन, कोरोना संकट एवंं ऑक्सीजन की दिक्कतों के बीच दानिश की तमाम तस्वीरों ने खूब सुर्खियां बटोरी थी।

जंग और अन्याय के बीच फंसे हजारों बेगुनाहों की तस्वीर दुनिया के सामने लाने वाला योद्धा आखिरी नींद सो गया। तालिबान और अफगान सेना की झड़प में भारतीय पत्रकार और रॉयटर्स के फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी ने अपनी जान गंवा दी। दानिश सिद्दीकी को उनके काम के लिए पत्रकारिता का प्रतिष्ठित पुलित्जर अवॉर्ड भी मिला था। दानिश सिद्दीकी अपनी तस्वीरों के जरिए आम आदमी की भावना को सामने लेकर आते थे।

कोरोना काल हो, अफगानिस्तान में जंग के हालात हों, रोहिंग्या शरणार्थियों की समस्या हो या फिर दिल्ली दंगे, दानिश सिद्दीकी की तस्वीरों ने बड़ी आसानी से उस बात को कह दिया जिसे जिम्मेदार लोग सुनना या समझना नहीं चाहते थे। आज हम आपको 5 ऐसी तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं जिसे देखने के बाद आपको दानिश सिद्दीकी की याद जरूर आएगी।

सुप्रीम कोर्ट में बोली मोदी सरकार, शिव मंदिरों तक टैंकरों से गंगाजल पहुंचाए योगी सरकार

दिल्ली दंगों के दौरान जामिया के पास से आई यह तस्वीर दानिश सिद्दीकी ने ही क्लिक की थी। तस्वीर में दिख रहा है कि राम भक्त गोपाल शर्मा नाम का शख्स जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के पास नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर फायरिंग कर रहा है। शख्स के पीछे की तरफ पुलिस भी खड़ी हुई है। दिल्ली दंगों के दौरान कि इस तस्वीर ने लोगों को खूब ध्यान खींचा था।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

टेरर फंडिंग मामले में छापेमारी:अनंतनाग, श्रीनगर समेत जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में NIA की रेड

Posted by - July 11, 2021 0
जम्मू कश्मीर के अनंतनाग समेत कई जगहों पर इस वक्त राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की रेड चल रही है। बताया…
डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प डब्ल्यूएचओ से खुश नहीं, बोले- जल्द दूंगा बयान

Posted by - May 19, 2020 0
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के बारे में फिलहाल कोई…
pramila-jaipal

अमेरिका में भारतवंशी सांसद प्रमिला जयपाल को मिली बड़ी जिम्‍मेदारी

Posted by - March 4, 2021 0
वॉशिंगटन। अमेरिका में भारतवंशी सांसद प्रमिला जयपाल (Pramila Jayapal) को एकाधिकार व्यापार रोधी, वाणिज्यिक और प्रशासनिक कानून पर संसद की…