अफगानिस्तान में बिगड़ते हालातों के बीच एमएम नरवणे ने की नेपाल के सेना प्रमुख से बात

820 0

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने शुक्रवार को अपने नेपाली समकक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।  इस दौरान क्षेत्र में विकसित सुरक्षा परिदृश्य की पृष्ठभूमि में द्विपक्षीय सैन्य और रक्षा सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया। अधिकारियों ने कहा कि वार्ता दोनों देशों के बीच जारी सैन्य सहयोग के साथ-साथ इसे और विस्तार देने के तरीकों पर केंद्रित रही।

सेना ने ट्वीट किया, ‘‘जनरल एमएम नरवने, सीओएएस ने नेपाल के थल सेनाध्यक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के पहलुओं पर चर्चा की। ’’ अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और क्षेत्र पर इसके संभावित प्रभाव पर बढ़ती चिंताओं के बीच यह वार्ता हुई।

नेपाल इस क्षेत्र में अपने समग्र रणनीतिक हितों के संदर्भ में भारत के लिए महत्वपूर्ण है, और दोनों देशों के नेताओं ने अक्सर सदियों पुराने ‘‘रोटी बेटी’’ संबंधों का उल्लेख किया है। गौरतलब है कि जनरल नरवणे ने पिछले नवंबर में काठमांडू का दौरा किया था और उस दौरान उन्होंने जनरल थापा सहित नेपाल के शीर्ष सैन्य और असैन्य अधिकारियों के साथ व्यापक बातचीत की थी।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से बातचीत कर उन्हें संसद में विश्‍वास मत हासिल करने पर बधाई दी। नेपाल में राजनीतिक संकट के कई दिनों बाद देउबा ने 13 जुलाई को पांचवी बार देश के प्रधानमंत्री की शपथ ली थी।  नेपाल के संवैधानिक प्रावधान के तहत प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति के बाद 30 दिनों के अंदर सदन में विश्वास मत हासिल करना होता है।

झारखंड: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा जज की मौत का मामला, चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना की बेंच ने लिया संज्ञान

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से बातचीत कर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दीं। कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई समेत, भारत और नेपाल के बीच व्यापक सहयोग को और बढ़ाने के लिए हम साथ काम करेंगे। ”

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

ailplane

यात्री की तबियत बिगड़ने से लखनऊ आ रही फ्लाइट की करॉची एयपोर्ट पर आपात लैंडिंग

Posted by - March 3, 2021 0
शारजाह से लखनऊ आ रहे विमान की मेडिकल इमरजेंसी लैंडिंग मंगलवार को पाकिस्तान के कराची एयरपोर्ट पर कराई गई। ऐसा…

पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार बोले- मैंने ओबामा से कहा था कि मोदी को ‘सेकुलरिज्म’ याद दिलाएं

Posted by - July 5, 2021 0
वर्ल्ड बैंक के पूर्व चीफ इकनॉमिस्ट और भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार प्रोफेसर कौशिक बसु ने एक बड़ा…
कोरानावारयस

देश में कोरानावारयस संक्रमितों मरीजों की संख्या 126 पहुंची

Posted by - March 17, 2020 0
नई दिल्ली । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 126 मामलों की पुष्टि…