एडिलेड टेस्ट: भारत का स्कोर 250/9, द्रविड़ को पीछे छोड़ने में असफल हुए कोहली

590 0

एडिलेड। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार टेस्ट मैच की सीरीज में चेतेश्वर पुजारा की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दिन 87.5 ओवर में नौ विकेट पर 250 रन बनाए। पुजारा ने सात चौके और दो छक्के की मदद से 246 गेंदों में 123 रन बनाए। वे दिन की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। पुजारा ने टेस्ट में अपने 5000 रन भी पूरे किए। वे 16 या उससे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले 10वें भारतीय हैं। वे टेस्ट में 5000 रन बनाने वाले 12वें भारतीय बने। उन्होंने अपने 65वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की।

साथ ही चेतेश्वर पुजारा ने छक्का मारकर अपने 5000 टेस्ट रन पूरे किए। उनसे पहले सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली, दिलीप वेंगसरकर, विराट कोहली, मोहम्मद अजहरुद्दीन, गुंडप्पा विश्वनाथ, कपिल देव 5000 से ज्यादा टेस्ट रन बना चुके हैं। उन्होंने अपना 16वां टेस्ट शतक भी लगाया। उनसे पहले नौ भारतीय 16 या उससे ज्यादा टेस्ट शतक लगा चुके हैं। सचिन तेंडुलकर ने 51, राहुल द्रविड़ ने 36, सुनील गावस्कर ने 34, विराट कोहली ने 24, वीरेंद्र सहवाग ने 23, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 22, दिलीप वेंगसरकर और वीवीएस लक्ष्मण ने 17-17 और सौरव गांगुली ने 16 टेस्ट शतक लगाए हैं।

बता दें कि पुजारा ने इस मैच में भारतीय पारी को भी संभाला। पुजारा जब बल्लेबाजी के लिए आए थे, तब भारत ने केवल मैच की नौ गेंदें खेली थीं और स्कोर तीन रन ही था। वे नौवें विकेट के रूप में जब आउट हुए, तब तक टीम इंडिया का स्कोर 250 रन हो चुका था। उन्होंने 231 गेंद में छह चौके और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया। पुजारा ने टीम के आठ बल्लेबाजों के साथ साझेदारियां कीं। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन के साथ 7वें विकेट के लिए 62 रन की एकमात्र अर्धशतकीय साझेदारी की।

इस मैच से ये अटकलें लगाई जा रही थी कि विराट कोहली एडिलेड में मैच के दौरान राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ेंगे लेकिन वो ऐसा करने में असफल रहे।उन्होंने एडिलेड में अब तक 397 रन बनाए हैं। वे इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में दूसरे नंबर पर हैं। पहले पर राहुल द्रविड़ हैं। उन्होंने यहां चार टेस्ट में एक शतक की मदद 401 रन बनाए हैं। विराट यदि इस मैच में आठ रन बना ले लेते तो वे द्रविड़ को पीछे छोड़ देते। हालांकि, अभी उन्हें दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना बाकी है। एडिलेड में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज विजय हजारे हैं। उन्होंने यहां एक टेस्ट खेला, जिसमें 130.50 के औसत से 261 रन बनाए हैं।

Related Post

न्यूजीलैंड के खिलाफ गणतंत्र दिवस पर ‘विराट ब्रिगेड’ ने दिया जीत का तोहफा

Posted by - January 26, 2019 0
नई दिल्ली। टीम इंडिया ने शनिवार को माउंट मॉनगनुई में दूसरा वन-डे जीतकर देशवासियों को गणतंत्र दिवस का तोहफा दिया।…

रोहित ने तोड़ा 25 साल पुराना रिकॉर्ड, अब टेस्ट में भी बने सिक्सर किंग

Posted by - October 5, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। रोहित शर्मा के लिए अबतक विशाखापट्टनम टेस्ट बेहद शानदार गुजर रहा है। रोहित एक टेस्ट में सर्वाधिक छक्के…

महेंद्र सिंह धोनी ने की ड्वेन ब्रावो की तारीफ, कहा- ‘वो मेरा भाई’

Posted by - September 25, 2021 0
शारजाह। चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो की जमकर प्रशंसा करते हुए उन्हें अपना भाई…