आज गिर जाएगी अफगानिस्तान में सरकार, तालिबानी लड़ाके काबुल में घुसे

53 0

अफगानिस्तान इस वक्त तालिबान से बुरी तरह से जूझ रहा है, रविवार को तालिबानियों ने राजधानी काबुल में भी अपने लड़ाके भेज दिए।स्थानीय न्यूज एजेंसी एएफपी ने बताया कि देश के अधिकतर शहरों और प्रांतो पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है, जल्द ही सत्ता हस्तातंरण हो जाएगा। तालिबान के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा था कि लड़ाकों को काबुल के भीतर प्रवेश करने पर रोका गया है लेकिन अब वह झूठ साबित हो गया।

अमेरिका ने हेलीकॉप्टर के जरिए अपने दूतावास से राजनयिको को एयरलिफ्ट करवा लिया है, जल्द ही सारे अमेरिकी सैनिक देश से बाहर चले जाएंगे। अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस ने एक ट्वीट के जरिए बताया कि काबुल के आसपास कई जगहों पर गोलीबारी की घटनाएं सामने आई हैं लेकिन स्थिति नियंत्रण में है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति पद से अशरफ गनी जल्द इस्तीफा दे सकते हैं। इधर, तालिबान कमांडर मुल्ला अब्दुल गनी बरार के दोहा से काबुल पहुंचने की खबर सामने आ रही है. वह अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति हो सकते हैं। अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने बताया कि तालिबान के वार्ताकार सत्ता के ‘‘हस्तांतरण’’ की तैयारी के लिए राष्ट्रपति के आवास जा रहे हैं। अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर रविवार को बताया कि इस मुलाकात का उद्देश्य तालिबान को शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता सौंपना है। तालिबान ने कहा कि उनकी ताकत के बल पर सत्ता लेने की योजना नहीं है।

संसद में बिना बहस कानून पास होने पर नाराज हुए चीफ जस्टिस, कहा- भुगतना कोर्ट को पड़ रहा

राष्ट्रपति अशरफ गनी ने सुरक्षाबलों से अपील की है कि वे राजधानी काबुल में कानून-व्यवस्था को बनाए रखें।  इससे पहले, राजधानी काबुल के बाहरी इलाकों में रविवार को तालिबान के लड़ाके चारों तरफ से घुसने शुरू हो गए।  काबुल के बाहर भारी संख्या में तालिबान के लड़ाके मौजूद हैं और काबुल के आसमान में धुएं और धमाके की आवाज सुनाई पड़ रही है। इधर, काबुल के आसमान में सेना के हेलीकॉप्टर मंडरा रहे हैं।  काबुल जाने वाले तकरीबन सभी रास्तों पर ताबिलान का कब्जा हो चुका है।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

Stock market

बिकवाली से शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 422 अंक लुढ़का

Posted by - July 29, 2020 0
मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, टीसीएस और इंफोसिस जैसी दिग्गज कंपनियों में बिकवाली से बीएसई का सेंसेक्स बुधवार को 421.82…