महिलाओं की एक सोच ने बदल दी समाज की तस्वीर

303 0

लखनऊ डेस्क। महिलाओं ने अपने समाज को न केवल बदला, बल्कि इस समाज के साथ अन्य महिलाओं के लिए नजीर बन गईं हैं।जी हां थारू समाज अति पिछड़ा और आधुनिकता से दूर माना जाता है। यहां महिलाओं ने एक छोटे से प्रयास से यहां की महिलाओं के जीवन में एक ऐसा परिवर्तन आया कि महिलाएं अब खुलकर जीना सीख गई हैं।

ये भी पढ़ें :-इस महिला ने चेहरा खोया लेकिन हिम्मत नहीं, अलग सी बनाई पहचान 

आपको बता दें इस समाज की महिलाओं ने अब पढ़ना-लिखना शुरू कर दिया है। अब वह हिसाब लगा सकती हैं, अधिकारियों से बात करती हैं और अपने लिए खुद फैसले लेती हैं। यहां सरकारी-गैर सरकारी संस्थाओं की मदद से चल रहे महिला एवं किशोरी साक्षरता केंद्रों की मदद से महिलाओं को शिक्षित किया जा रहा है। श्रावस्ती की थारू समाज की महिलाओं ने अपने समाज को ही बदल दिया है।

ये भी पढ़ें :-हरियाणा से विदेशों तक अपने ब्रांड को ले गईं ये महिला, जानें कैसे

जानकारी के मुताबिक  थारू समाज की महिलाओं का शिक्षित होना उनके लिए आजीविका का साधन भी बन रहा है। कई महिलाएं शिक्षा के बल पर पढ़ाई भी करने लगी हैं। इस समाज में महिलाओं का पढ़ना किसी अजूबे से कम नहीं हैं। पढ़ाई करने से जहां महिलाओं की सोच और व्यक्त्तिव में परिवर्तन आ रहा है, वहीं महिलाएं आज अपने हक के लिए लड़ना भी सीख चुकी हैं।

Loading...
loading...

Related Post

अर्जुन पटियाला

‘अर्जुन पटियाला’ का पोस्टर्स जारी, 26 जुलाई को होगी रिलीज

Posted by - June 19, 2019 0
नई दिल्ली। पंजाबी सिंगर दिलजीत दोसांझ और एक्ट्रेस कृति सेनन अपनी आगामी फिल्म ‘अर्जुन पटियाला’ के लेकर सुर्खियों में बने…

शादी से पहले मां बनकर खुश हैं एमी जैक्सन, बेटे की पहली तस्वीर आई सामने

Posted by - September 24, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री एमी जैक्सन के घर एक नन्हें मेहमान ने दस्तक दी है। जिसकी तस्वीर…