ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग से जलकर राख हुए 48 करोड़ वन्यजीव

203 0

वर्ल्ड न्यूज। ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के जंगलों में लगी भीषण आग अब तक न जानें कितने लोगों की जाने जा चुकी हैं। तो वहीं दूसरी तरफ अगर नुकसान की बात करें तो अकेले ऑस्ट्रेलिया में 8 हजार से ज्यादा कोआला की मौत हो गई। इस आग से न्यूजीलैंड में भी काफी नुकसान हुआ है।

इसी बीच 48 करोड़ वन्यजीव जलकर खाक हो गए हैं। अभी तक 24 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों बेघर भी हो चुके हैं। मगर लाखों हेक्टेयर जंगलों में लगी आग में बड़ी संख्या में वन्यजीवों की मौत ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है।

आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टरों से पानी भी बरसाया जा रहा है, लेकिन बारिश न होने की वजह से मुश्किलें हो रही हैं। इस दौरान कुछ भावुक कर देने वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

देखें घबराए कंगारू को गले लगाती इस महिला की तस्वीर।

कोआला को बचाने के बाद उसकी प्यास बुझाते दमकलकर्मी।

आग की वजह से करोड़ों बेजुबान राख का ढेर बन गए हैं और जो किसी तरह बचे भी हैं, उनकी आंखों में डर साफ तौर पर देखा जा सकता है। हालांकि अग्निशमन विभाग और स्थानीय लोग ऐसे में इन मासूमों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल कोआला, कंगारुओं समेत अन्य वन्य जीवों की तस्वीरें आपको भावुक कर देंगी।

रिक्टर स्केल पर 3.6 आंकी गई तीव्रता के साथ शिमला में महसूस हुए भूकंप के झटके 

एक अनुमान के मुताबिक इन जंगलों में एक हेक्टेयर में औसतन 17.5 स्तनधारी पशु, 20.7 पक्षी और 129.5 सरीसृप थे। जबकि न्यू साउथ वेल्स में ही तीन लाख हेक्टेयर से ज्यादा जंगल जलकर खाक हो गए। इसे अगर पशु-पक्षियों की संख्या से गुणा करें तो यह आंकड़ा करीब 50 करोड़ तक पहुंच जाएगा।

करोड़ों पशुओं ने अपनी जान बचाने की भरसक कोशिश की। उन्होंने शहर की तरफ भागने का भी प्रयास किया, लेकिन अधिकतर वहां लगी कंटीली तारों में ही उलझकर रह गए और आग में जिंदा ही झुलस गए।

Loading...
loading...

Related Post

26 साल की उम्र में जोजिबिनी टूंजी ने जीता 2019 के मिस यूनिवर्स का खिताब

Posted by - December 9, 2019 0
फैशन डेस्क। अमेरिका के जॉर्जिया अटलांटा में हुई प्रतियोगिता में दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने साल 2019 का मिस…
smartphone

लगातार स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हो सकती है ये बीमारी, ऐसे करें बचाव

Posted by - April 20, 2019 0
नई दिल्ली। आजकल स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। स्मार्टफोन से हमारी आंखों पर बुरा प्रभाव…